स्वास्थ्य

ड्राई हाथों की समस्या है परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू टिप्स, जल्द हो जाएंगे हाथ सॉफ्ट

खूबसूरती की परिभाषा सिर्फ कई लोगोंं के लिए चेहरे तक ही गढ़ी गई है। खूबसूरत दिखने के लिए लोग चेहरे पर ही फोकस करते हैं। मानो ऐसा कि अगर चेहरा खूबसूरत है तो पूरी बॉडी पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर होता भी ऐसा है, क्योंंकि लोग चेहरे को लेकर बहुत ही ज्यादा गंभीर होते हैं, जिसकी वजह चेहरे पर न जाने क्या क्या लगाते हैं,  लेकिन बॉडी के तमाम हिस्सों को भूल जाते हैं, ऐसे में पूरी खूबसूरती नहीं होती है। ये तो जगजाहिर है कि लड़कियां ब्यूटी पर बहुत ज्यादा ध्यान देती है, लेकिन लड़कियां भी सिर्फ चेहरे पर मेकअप पोतती है और हाथ पैर पर ध्यान नहीं देती हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जब हम किसी चीज की केअर नहीं करते है, तो वो चीज बिगड़ती जाती है, ऐसे में हमें हर चीज की केअर करनी चाहिए, फिर चाहे वो चेहरा हो या फिर बाकि हिस्से। जो लोग अपने हाथों का ध्यान नहीं देते हैं, उनके हाथ पूरी तरह से फट जाते हैं, ऐसे में कई बार उन्हेंं ड्राई महसूस होता है, जिसकी वजह से वो परेशान हो जाते हैं। आमतौर पर उन लोगों के हाथ कठोर हो जाते हैं, जोकि दिनभर पानी या कैमिकल में होते हैं। आज हम आपको ड्राई स्किन से कैसे छुटकारा पाएंगे, इसके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

1.गर्म पानी

अगर आपके हाथ भी कठोर या ड्राई हो गये हैं, तो इसके लिए आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाएं। इसके बाद दस मिनट तक अपने हाथ को इस पानी में डालकर रखे। ऐसा करने से आपके हाथ ठीक हो जाएंगे। ध्यान रहे कि पानी उतना ही गर्म होना चाहिए, जितना आप सह सकते हैं।

2.एलोवेरा जेल

एलोवेरा में मौजूद गुण स्कीन को कोमल बनाता है, जिसकी वजह से एलोवेरा जेल हर किसी को लगाना चाहिए। रात को सोने से पहले हाथ और पैर में एलोवेरा जेल को लगाएं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धुल लें। ऐसा करने से आपकी यह समस्या जल्द खत्म हो जाएगी। साथ ही आपको इसे नियमित तौर से करना है।
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

3.बादाम का तेल

बादाम का तेल अक्सर हर घर में मौजूद होता है, ऐसे में अगर आपके हाथ ड्राई हो गये है, तो इससे मालिश करना बिल्कुल न भूले। जी हां, बादाम का तेल ड्राई स्किन को कोमल बनाता है। ऐसे में आपको नियमित तौर पर हाथों में इसकी मालिश करनी चाहिए, जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी।

4.मलाई

दूध तो हर घऱ में आता है। ऐसे मेंं अगर आपके हाथ में इस तरह की समस्या है, तो आपको दूध की मलाई लगानी चाहिए। जी हां, आप अपने हाथों पर दूध की मलाई को मालिश करें। इसके बाद 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से अपने हाथों को धुलें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में असर दिखने लगेगा। साथ ही अगर आपके लिप्स भी फटे या ड्राई हुए हैं, तो भी आपको मलाई का सेवन करना चाहिए। मलाई से लिप्स की भी ड्राईनेस दूर हो जाती हैं।

5.ग्लिसरीन, गुलाब जल औऱ नींबू का पेस्ट

ग्लिसरीन, गुलाब जल औऱ नींबू का पेस्ट ड्राई स्किन को दूर करने में सहायक होते हैं। ये स्किन को कोमल बनाकर उसको ठीक करते हैं। ऐसे में आपको इनका पेस्ट बनाकर अपने हाथों पर लगाना चाहिए। इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार जरूर लगाएं, ऐसा करने से कुछ ही दिन में असर दिख जाएगा।

Back to top button