स्वास्थ्य

हड्डियों को कमजोर करने वाली इन 5 चीजों का सेवन तुरंत करें बंद, नंबर 3 का तो हर कोई है शौकीन

खानपान बहुत फिट रहने के  लिए बहुत जरूरी होती है। छोटी छोटी भूख को लोग नजरअंदाज कर देते हैं, तो कभी इस भूख को मिटाने  के लिए गलत चीजों को भी खाने लगते हैं। ये गलत चीजें आपको कई सारी बीमारियों से ग्रसित कर देती हैं। गलत लाइफस्टाइल की वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको उन चीजों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्हे आपको तुरंत ही खाना छोड़ देना चाहिए। आप जो भी गलत चीजें आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उनसे आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हड्डियो को मजबूत बनाने के लिए आपको कैल्शियम और विटामिन की जरूरत होती है। इनकी कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है। साथ ही आपकी गलत खानपान की आदत भी इसको बेकार करते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं शामिल करना चाहिए। दरअसल, कुछ चीजों को हम जाने या अनजाने में अपनी लाइफ में शामिल कर लेते हैं, लेकिन ये चीजें हमारी हड्डियोंं को कमजोर कर देती हैं। तो जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन चीजेंं शामिल हैं, जोकि हड्डियो को कमजोर करते हैं।

1.अधिक नमक

अधिक नमक खाना बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। नमक एक लिमिट में खाना चाहिए, क्योंकि इसकी मात्रा ज्यादा होने से हड्डियां कमजोर होने लगती है। दरअसल, नमक में सोडियम की मात्रा काफी होती है, जोकि यूरिन के जरिये कैल्शियम को बाहर निकाल के फेंक देती हैं। ऐसे में आपको ज्यादा नमक आज से ही खाना छोड़ देना चाहिए। साथ ही आपको नमक इतना भी  कम नहीं खाना चाहिए कि आपका बीपी कम हो जाए।

2.शराब पीना

शराब पीना बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। शराब पीने से बॉडी अंदर ही अंदर टूट जाती हैं। जी हां, शराब पीने से हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। साथ ही दिल की बीमारियां और लिवर डैमेज हो जाता है। शराब की ज्यादा मात्रा होने की वजह से शरीर से कैल्शियम कम हो जाती है, ऐसे में आपको शराब को बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाना चाहिए।

3.चॉकलेट

चॉकलेट खाना हर किसी को बहुत अच्छा लगता है। चॉकलेट अक्सर हर कोई खाता है। कई लोग तो इसे जरूरत से ज्यादा खाते हैं। चॉकलेट खाने से माइंड फ्रेश रहता है, जिसकी वजह से लोग चॉकलेट खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट खाने से आपकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं? जी हां, चॉकलेट खाने से आपके बॉडी में कैल्शियम प्रवेश नहीं करता है, ऐसे में हो सके तो इसका सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

4.चाय और कॉफी

चाय और कॉफी पीना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन यह आपकी बॉडी को हार्म पहुंचाता है। ऐसे मे आपको इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए। चाय और कॉफी में बहुत ज्यादा कैफीन होता है, जोकि हड्डियोंं को खोखला करती हैं, जिससे कमजोर हो जाती हैं।

5.कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन हर कोई गर्मियों के मौसम में खूब करता है, लेकिन इसका सेवन जरूरत से कम ही करना चाहिए। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फास्फोरस होता हैं, जोकि हड्डियोंं के लिए हानिकारक होता है, ऐसे में आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ये हड्डियों को पूरी तरह से कमजोर कर देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close