स्वास्थ्य

10 दिन लगातार खाली पेट खाईये जीरा और इसके बाद जो परिणाम सामने आएगा वो आप सोच भी नहीं सकते

अरहर की दाल में अगर हींग और जीरे का तड़का लग जाता है तो उस दाल का स्वाद दो गुना हो जाता है. इसके अलावा भी आप जीरा का स्वाद कई तरह के बेहतरीन व्यंजन में ले सकते हैं. भारत के लगभग हर घर के किचन में जीरा जरूर पाया जाता है. जीरा खाने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही इसके सेवन से हमारा स्वास्थ्य भी बहुत अच्छा रहता है. जीरा तो हर कोई खाता है लेकिन इसके फायदे कम लोग ही जानते हैं. 10 दिन लगातार खाली पेट खाईये जीरा, और इसके होने वाले परिणाम के फायदे से हैरान हो जाइए.

10 दिन लगातार खाली पेट खाईये जीरा

जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे हम वाकिफ नहीं हो पाते लेकिन इससे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. जीरा काला, सफेद और मटमैले रंग में पाया जाता है. जीरे के स्वास्थ्य संबंधी खास गुण ना सिर्फ भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं बल्कि पुराने समय में यह रोमन, ग्रीक और मिस्र संस्कृति का भी खास हिस्सा रहा है. इतना खास कि यह करंसी currency के तौर पर भी इस्तेमाल किया गया था. जीरा शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसके उपयोग से अलग-अलग तरह से होते हैं. अब चलिए बताते हैं जीरा का सेवन आपको कैसे लाभ दिलाता है ?

1. रोज सुबह खाली पेट 10 ग्राम जीरा एक गिलास गर्म पानी के साथ पीएं तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. ऐसा करने से आपके शरीर में जमी बेवजह की चर्बी को गलने में ये उपाय आपकी मदद करता है. अगर आपके शरीर में ज्यादा मोटापा है तो इसे नियमित रूप से सुबह और रात में करें फायदा जरूर होगा.

2. अगर आप लगातार 10 दिनों तक सुबह खाली पेट जीरा का सेवन करते हैं तो इस उपाय से आपके ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है. जिससे शुगर पेशेंट को बहुत लाभ मिलता है. अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो इसे नियमित रूप से रोज गरम पानी के साथ लें. खाली पेट ऐसा करने से आपके शरीर में बहुत लाभ आपको खुद पता चलेगा.

3. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि वजन कम करने में जीरा बहुत लाभकारी होता है. इस रिसर्च को 88 मोटी महिलाओं पर किया गया और रिजल्ट ये पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए. ये एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है.

4. जीरा न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि आपका वजन कम करने के काम भी आता है. अगर आप सिर्फ 10 दिनों तक रोज सुबह इसे गर्म पानी के साथ रोज खाएं तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है.

5. हमारे शरीर में कई तरह और कारणों से गंदगी आ जाती है जो शरीर से पसीने और फुंसियों के रूप में बाहर निकालता है. जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन करने की प्रक्रिया को तेज करता है और गंदगी मुंहासों और फुंसियों के तौर पर बाहर नहीं आती.

Back to top button