मंगलवार को करें यह 5 उपाय, मंगल दोष से मिलेगा छुटकारा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति कुंडली में विभिन्न दोषो से ग्रस्त पाया जाता है तो उसमें से मंगल दोष भी एक होता है इससे प्रभावित व्यक्ति को मांगलिक कहा जाता है ज्योतिष विद्या में जो व्यक्ति अपनी पकड़ रखता है वह बहुत ही सरलता से किसी व्यक्ति की कुंडली को देखकर यह बता सकता है कि संबंधित व्यक्ति का मंगल कितना भारी है कितना लाभदायक या फिर नुकसानदायक हो सकता है अगर किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में मंगल अशुभ है तो उसे बहुत सी परेशानियों और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है विवाह में देरी हो सकती है या फिर विवाह बहुत जल्दी हो जाता है धन से संबंधित बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होती हैं घर जमीन जायदाद को लेकर तनाव झेलना पड़ सकता है भूमि से संबंधित कार्य करने वाले व्यक्तियों को मंगल सबसे ज्यादा प्रभावित करता है आपको बता दें कि प्रॉपर्टी का सौदा या व्यवसाय पर मंगल का सीधा प्रभाव पड़ता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस दोष से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन ऐसे कुछ 5 सरल उपायों के बारे में जानकारी देने वाले है जिससे आप मंगल के दोष से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इस उपाय को अपनाते हैं तो मंगलदेव आप की सभी समस्याओं को दूर करेंगे।

आइए जानते हैं इन 5 उपायों के बारे में:-

मंगलवार को व्रत रखें:-

आपको बता दें कि मंगल दोष के निवारण के लिए हनुमान जी की आराधना का विशेष और शुभ फल प्राप्त होता है जो व्यक्ति मंगल के दोष से परेशान है उन व्यक्तियों को मंगलवार का व्रत जरूर करना चाहिए और पूरे दिन पवन पुत्र हनुमान जी का ध्यान लगाना चाहिए।

बंदरों को गुड़ और चना खिलाएं:-

आप मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर उसका टीका लगाएं और बंदरों को गुड़ और चना खिलाना शुभ माना गया है।

सुंदरकांड का पाठ:-

मंगल दोष से छुटकारा प्राप्त करने के लिए हनुमानाष्टक मंत्र और बजरंग बाण का जाप करना चाहिए इसके अतिरिक्त मंगलवार के दिन किसी लाल वस्त्र में मसूर की दाल को लपेट कर किसी भिखारी को दान देना चाहिए।

लाल पत्थर:-

जो व्यक्ति मंगल के दोष से परेशान है और अगर वह खुद अपने घर का निर्माण करवाता है तो उसे लाल रंग के पत्थर का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

जल्दबाजी में फैसला ना ले:-

आपको बता दें कि हर चीज में जल्दबाजी करने का स्वभाव होने के बावजूद आपको बिना सोचे समझे फैसला नहीं लेना चाहिए मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को जल्दबाज बनाता है आपको अपने विवेक से इस कमी को पार करना आवश्यक है।

घर में लाल पौधे लगाएं:-

जो व्यक्ति मंगल दोष से परेशान है उसको अपने घर की बालकनी या परिसर के भीतर लाल रंग के फूल वाले पौधे लगाने चाहिए और उनकी सेवा करनी चाहिए यह शुभ माना जाता है।

हनुमान जी की कृपा:-

आपको बता दें कि हनुमान आराधना एक रामबाण उपाय है जो आपको सभी कष्टों से छुटकारा दिला सकती है क्योंकि हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नव निधियों का स्वामी माना गया है ऐसी मान्यता है कि अगर इनकी कृपा हो तो कोई भी ग्रह आपको कष्ट नहीं दे पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 5 =