स्वास्थ्य

गंभीर बिमारियों के लिए रामबाण इलाज है ‘शिलाजीत’, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

शायद ही कोई ऐसा हो जिसने शिलाजीत के बारे में न सुना हो। अगर आप अभी तक शिलाजीत के गुणों से अंजान है तो आपको बता दें कि यह चमत्कारी औषधि है जिसके सेवन से कई गंभीर बिमारियों में फायदा होता है। इस आयुर्वेदिक औषधि के सेवन से कई रोगों को ठीक किया जा सकता है। शिलाजीत एक प्राचीन औषधि है जिसमें 85 खनिज और तत्व पाये जाते हैं। आज हम आपको शिलाजीत के सेवन के फायदे बताने जा रहे हैं।

शिलाजीत कैसे बना है?

यह एक प्राचीन औषधि है जिसका निर्माण भारत और तिब्बत के पहाड़ी क्षेत्रों में कई लाखों वर्षों से दबे पौधों और ऑर्गेनिक पदार्थों से हुआ है। ये पौधे पहाड़ों के दबाव और अत्यधिक तापमान से एक बहुत उपयोगी औषधि में परिवर्तित हो गए। शिलाजीत के सेवन के फायदे अनगिनत हैं। लेकिन, इसके इस्तेमाल से पहले इसे खाने का सही तरीका अवश्य जान लेना चाहिए। मार्केट में शिलाजीत के नाम पर कई नकली दवाईयाँ भी बेची जा रही हैं। इसलिए सबसे पहले ये जरुरी है कि असली और नकली शिलाजीत की पहचान की जाय। शिलाजीत का इस्तेमाल करना व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता है। यानि आप शिलाजीत का सेवन क्यों कर रहे हैं इसपर निर्भर करता है कि आपको शिलाजीत कैसे और कितनी मात्रा में करना है।

शिलाजीत के सेवन के फायदे क्या हैं?

शिलाजीत के सेवन के फायदों की बात करें तो यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जिन्हें बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो। ऐसे लोगों को शिलाजीत में बंग भस्म, छोटी इलायची के दाने और वंश लोचन मिलाकर शहद के साथ सुबह शाम सेवन करने से फायदा होता है। शिलाजीत रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी उपयोगी माना जाता है। इसके लिए आपको सुबह शाम दूध तथा शहद के साथ शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। शिलाजीत दिमागी ताकत बढ़ाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। अपनी यादाश्त क्षमता को बढ़ाने के लिए रोजाना एक चम्मच शुद्ध मक्खन के साथ शिलाजीत का सेवन करें। ब्लड़ प्रेशर के रोगियों के लिए भी शिलाजीत एक रामबाण इलाज है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और नसों में रक्त का संचार सुचारु रुप से होता है।

सेक्स समस्याओं में भी कारगर है शिलाजीत

शिलाजीत का इस्तेमाल त्वचा को जवान रखने के लिए भी किया जा सकता है। तेजी से बढ़ती उम्र में त्वचा पर झुर्रियां होना आम बात है। इससे बचने के लिए शिलाजीत का प्रयोग किया जा सकता है। तनाव को दूर करने के लिए शिलाजीत का सेवन फायदेमंद रहता है। इसके सेवन से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। शिलाजीत में मौजूद तत्व शरीर को तुरंत उर्जा देते हैं। शीघ्रपतन की समस्या परेशान लोगों के लिए भी शिलाजीत का प्रयोग कारगर है। इसके अलावा, शिलाजीत सेक्स पॉवर बढ़ाने और स्वपनदोष के लिए भी बेहद कारगर औषधि है। शिलाजीत का ये इस्तेमाल ही सभी लोगों को मालूम है। शिलाजीत, लौह भस्म, केसर तथा अम्बर का मिलाकर सेवन करने से सेक्स पॉवर बढ़ाने और स्वपनदोष जैसी समस्याएं खत्म होती है। इसके अलावा, यह दिल की बिमारियों और डाइबीटिज में भी कारगर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close