स्वास्थ्य

डाइट में शामिल करें ये चीजें, चेहरा कभी फीका नहीं पड़ेगा

ब्यूटी हर किसी को भाती है, ऐसे में अगर आप भी अपनी स्किन को निखारना चाहती है, तो मंहगे से मंहगे प्रोडक्ट से दूरी बनाकर रखे, क्योंकि ये प्रोडक्ट आपको सिर्फ अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी न तो सिर्फ स्कीन चमकदार रहेगी बल्कि आपको एक परफेक्ट लुक भी मिल जाएगा। जी हां, आज हम आपको स्किन केअर की कुछ ऐसी जानकारी देंगे, जिससे आपकी स्किन एकदम ग्लो करने लगेगी, और तो और एकदम स्वस्थ रहेगी, तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अगर आप स्किन डलनेस से परेशान हैं, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है, क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में आप खुद को समय नहीं दे पाते हैं, ऐसे में आपकी स्किन आपसे नाराज हो जाती है, जिसका असर आपको साफ साफ दिखाई देता है। धूल मिट्टी प्रदूषण की वजह से आपकी स्कीन में एक अलग ही फर्क दिखाई देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए आप तरह तरह के ब्यूटी टिप्स लेतें है, लेकिन फिर भी आपको इससे छुटकारा नहीं मिलता है, क्योंकि आप प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन अपने खान पान का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते हैं, ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे, जिसके सेवन से आपका रूप निखर जाएगा।

स्किन को ताजा रखने के लिए पानी का सेवन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, ऐसे में आपको इसका सेवन हर हाल में करना चाहिए, वो भी ज्यादा से ज्यादा। अगर आप सिर्फ पानी प्यास बुझाने के लिए पीते हैं, तो अब से आप पानी जरूरत से ज्यादा पीएं, क्योंकि पानी से चेहरे में नमी बरकरार रहती है, जिसकी वजह से आपका चेहरा दिन ब दिन ग्लो करने लगता है, ऐसे में अब आपको दिन में 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए, जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं हो।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

तो चलिए अब आपको डाइट में क्या चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे आपका निखाऱ और भी ज्यादा बढ़ जाए, इससे रूबरू कराते हैं, तो आइये जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजे शमिल है?

1.ड्राई फ्रूट्स

बता दें कि जिंकयुक्त खाद्य पदार्थो जैसे- चिकेन, मछली, रेड मीट और ड्राई फ्रूट्स का संतुलित मात्रा में सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है, ऐसे में आपको इसका सेवन नियमित तौर से  करना चाहिए, इसके सेवन से आपकी त्वचा तो निखऱती ही है, साथ ही आपकी हेल्थ भी सही रहती है। बता दें कि ये चीजे आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। डॉक्टर भी कहते हैं कि इन चीजो का सेवन लोगों को बहुत ही ज्यादा करना चाहिए।

2.फ्लैक्स सीड ऑयल

बताते चलें कि फ्लैक्स सीड ऑयल, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं, इन चीजो के सेवन करने से आपकी हेल्थ कफी अच्छी रहती है। ये चीजें आपको बादाम, मछली आदि चीजों में मिल जाती है, ऐसे में बिना किसी देर किये इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

3.चोकरयुक्त पदार्थों को शामिल करें

जी हां, चोकरयुक्त आटे से बनी रोटी, फ्लैक्स सीड और सोयाबीन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए, इससे आपके चेहरे की डलनेस गायब हो जाएगी। साथ ही आपका चेहरा दिन ब दिन निखरता जाएगा। कई लोग इसके सेवन से परहेज करते हैं, उन लोगों को इसका सेवन हर हाल में करना चाहिए।

Related Articles

Close