सिर दर्द कैसा भी क्यों न हो, अपनाएं बस ये नुस्खा, मिनटों में गायब हो जाएगा दर्द

एलोवेरा से सिर दर्द दूर करने के उपाय: सिर दर्द एक आम समस्या है, जिससे हर किसी को कभी न कभी जरूर गुजरना पड़ता है, ऐसे में किसी को सिर दर्द बहुत ही असहनीय हो जाता है, जिसको वजह से वो काम नहीं कर पाते है। जी हां, अगर आप भी सिर दर्द से परेशान है, तो आज आपके लिए बस एक छोटा उपाय हम लेकर आएं हैं, इसको अपनाने के बाद आप सिर दर्द की समस्या चुटकियोंं में भूल जाएंगे, क्योंकि इससे आपको फटाफट आराम मिल जाएगा। तो चलिए आखिर जानते हैं कि हम किस चीज की बात कर रहे हैं? इसे जानने के लिए आपको हमारी इस रिपोर्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

एलोवेरा का नाम तो आपने जरूर ही सुना होगा, ऐसे में आपको इसके कई फायदे तो पता भी होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके उपयोग से आपकी सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको इससे रूबरू कराएंगे कि आखिर आप एलोवेरा की मदद से कैस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए बस आपको दो काम करने होंगे, जिसमे से एक तो ये है कि आपको हमारी इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना होगा, क्योंकि आखिरी में हम आपको ये बताएंगे कि एलोवेरा कैसे यूज करना है, जिससे आपका दर्द चुटकियों में भाग जाए?

जी हां, शरीर की करीब 200 परेशानियों को दूर करने में एलोवेरा मदद करता है, ऐसे में कुछ लोग इसे संजीवनी के नाम से भी जानते हैं। आपने चेहरे, बाल के लिए तो इसके गुण जरूर सुने होंगे, तो आपको हम अब सिर दर्द दूर करने के लिए एलोवेरा कैसे फायदेमंद होगा, इसकी जानकारी देंगे। बता दें कि बाजार में मौजूद ढेर सारे स्किन केयर, हेयर केयर, पेन किलर बाम आदि में एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है, ऐसे में कई लोग इसके जूस का सेवन भी करते हैं, जिससे उनको आराम मिलता है।

एलोवेरा से सिर दर्द दूर करने के उपाय

बता दें कि सिर दर्द में एलोवेरा जेल के प्रयोग से राहत मिलती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री और पेन रिलीविंग गुण होते हैं, ऐसे में अब जब भी आपको सिर दर्द की समस्या हो तो आपका इसका इस्तेमाल जरूर करे, इससे आपको 10 मिनट में राहत मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको इसमें कई चीजें मिलानी है, तो चलिए अब जानते हैं कि आपको किन किन चीजों का प्रयोग करना है, जिससे आपकी यह समस्या दूर हो जाए? जी हां, हर किसी को एलोवेरा का जूस जरूर पीना चाहिए, इससे अकड़न दूर होती है, इतना ही नहीं, जो कोई इसका नियमित तौर से सेवन करता है, वो कई बीमारियों से दूर रहता है, ऐसे में बिना किसी देर के आपको नियमित तौर पर एलोवेरा का सेवन करना चाहिए।

ऐसे करे एलोवेरा का इस्तेमाल

जी हां, एलोवेरा से सिर दर्द दूर करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में चार चुटकी हल्दी लीजिए और इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल और दो बूंद लौंग का तेल मिला लीजिए, इसके बाद अपने सिर पर हल्के हल्के हाथों से लगाएं। लगाने के बाद आप 10 मिनट मसाज करें, मसाज करने से आपको काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा आपको 10-15 के बाद इस दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। ऐसे में आप यह प्रक्रिया हर बार होने वाले सिर दर्द में अपनाएं, आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!