विशेष

यदि आपके घर में भी मच्छर और चूहे रहते हैं तो ये ख़बर है ख़ास आपके लिए!

मच्छर और चूहे से बचने के उपाय: हम इंसानों ने सर्दी, गर्मी आदि जैसे मौसमों से बचने के लिए घरों का निर्माण किया है. मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हमारे घरों में हमारे इलावा भी और भी  कईं छोटे छोटे प्राणी रहते हैं जो हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. दरअसल, ये जीव कोई और नहीं बल्कि, घरों में रहने वाले मच्छर, मक्खी, चूहे, कोकरोच आदि हैं. घर में इन जीवों के रहने का मुख्य कारण घर में मौजूद कूड़ा करकट हो सकता है. क्यूंकि अधिकतर जीव गंदगी में ही जन्म लेते हैं. ऐसे में वह अपने साथ साथ हमारे लिए कईं प्रकार की बिमारियों को साथ लेकर आते हैं.

आपने अक्सर देखा होगा कि घर में रखे खाने, फल, सब्जियों आदि पर मच्छर, मक्खी आदि बैठने का प्रयास करते हैं. भोजन पर इनका बैठना हमारे लिए बिमारियों का कारण बन सकता है. कईं बार हमे ये बीमारियाँ मौत के घाट भी उतार सकती हैं. ऐसे में हमे इन जीवों से अपने घर को बचा कर रखना होगा ताकि वह हमारे घर में प्रवेश ना कर सकें. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप मच्छर, मक्खी, चूहे आदि से छुटकारा पा सकते हैं.

छिपकली से बचने के उपाय

बहुत सारे घरों की दीवारों पर छिपकलियाँ बैठी रहती हैं. अगर आपके घर में भी कोई छिपकली दिखाई दे तो ये आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है. क्यूंकि एक छिपकली धीरे धीरे अंडों से और कईं सारी छिपकलियों को जन्म दे देती है और घर में गंदगी और बीमारियाँ फैलने लगती हैं. ऐसे में अगर आप इन छिपकलियों से छुटकारा चाहते हैं तो आप अपने घर की दीवारों पर पानी या फिर काली मिर्च का स्प्रे कर सकते हैं. इन दोनों चीज़ों के स्प्रे से छिपकलियाँ डरती हैं और हमेशा के लिए घर से बाहर भाग जाती हैं.

चूहों से बचने के उपाय

चूहे अपने आप में एक बहुत बड़ी परेशानी का कारण है. दरअसल, इनके दांतों के नीचे एक विषेला तत्व मौजूद रहता है. जिसके कारण अगर ये हमारे घर में पड़े किसी भी भोजन को जूठा कर दें तो वह ज़हरीले तत्व उस भोजन में प्रवेश कर जाते हैं. जिसके सेवन से हम पेट, किडनी और लीवर से जुडी घातक बिमारियों की चपेट में आ सकते हैं. बहुत साड़ी महिलाएं चूहों को पकड़ने के लिए जाल, चूहे मारने वाली दवाईयों आदि का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इसके बावजूद भी चूहे उनके घर से बाहर नहीं भाग पाते. ऐसे में अगर आपको चूहों द्वारा बनाया गया घर (गड्ढा) दिखाई दे तो उसमे एक दो प्याज काट कर रख दें. प्याज की गंध चूहों को जरा भी नहीं भाति और वह घर से बाहर की और भाग जाते हैं. आप चाहें तो इसकी जगह फिनायल की गोलियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

कॉकरोच से बचने के उपाय

कॉकरोच अपने साथ साथ कईं प्रकार की बीमारियाँ एवं गंदगी लेकर आते हैं. ऐसे में आपको घर में अगर कॉकरोच दिखाई दे तो तुरंत वहां लॉन्ग रख दें या लॉन्ग का पाउडर छिड़क दें. आप चाहें तो लॉन्ग की जगह चीनी और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Related Articles

Close