चीकू से होने वाले इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानकर हैरान रह जाएंगे

आलू की तरह दिखने वाला फल चीकू खाने में मीठा और बहुत स्वादिष्ट होता है. चीकू दिखने में तो छोटा फल है लेकिन उसके फायदे बड़े हैं. चीकू सेहत की दृष्टि से एक बेहद लाभकारी फल माना गया है. लोग ज्यादातर गर्मी के मौसम में इसका सेवन करना पसंद करते हैं. कई लोगों को तो चीकू का शेक पीना बहुत पसंद होता है. चीकू में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत फैट और 25.5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. साथ ही इसमें विटामिन A और C की भरपूर मात्रा होती है. इतना ही नहीं, इसमें 14 प्रतिशत शर्करा भी पाई जाती है.

चीकू में आयरन और फ़ास्फ़रोस की भी मात्रा अधिक होती है. इतने सारे गुण होने के कारण चीकू सेहत की दृष्टि से मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो जाता है. आज हम आपको चीकू खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि साधारण सा दिखने वाला चीकू इतना कमाल कर सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए विटामिन A बहुत जरूरी होता है. चीकू में इसकी मात्रा पर्याप्त होती है जो आंखों को स्वस्थ बनाये रखने में हमारी मदद करती है. यह आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है.

रखता है एनर्जी से भरपूर

इसमें ग्लूकोज की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो शरीर को एनर्जी देने में मदद करती है. इसलिए गर्मियों में चीकू खाने की सलाह दी जाती है. यह शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है.

बीमारियों से बचाव

चीकू में Tannins भी पाया जाता है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है. इसका सेवन आपको कब्ज, दस्त और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है. साथ ही दिल और गुर्दे से जुड़ी बीमारियों में भी यह फायदेमंद है.

कैंसर से बचाव

यह कैंसर से भी लड़ने में हमारी मदद करता है. इसमें विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है जो कैंसर रोधी का काम करता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

चीकू में कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस और आयरन पाया जाता है जो हड्डियां मजबूत करने में हमारी मदद करता है.

एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल

चीकू शरीर को बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से भी बचाने में हमारी मदद करता है. इसमें पोलिफेनोल्स एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण इसमें कई एंटी-वायरल, एंटी-प्रेस्टीज और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.

डायरिया से देता है राहत

डायरिया की समस्या होने पर चीकू बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले चीकू को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाना होगा. इस काढ़े को पीने से दस्त में आराम मिलता है.

पथरी निकालता है बाहर

चीकू पथरी में भी बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपको किडनी स्टोन है तो चीकू के बीज को पीसकर खाने से स्टोन पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाएगा. साथ ही यह किडनी के रोगों से भी बचाव करता है.

त्वचा को बनाता है हेल्दी

त्वचा को स्वस्थ बनाने में विटामिन E की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. चीकू में विटामिन E की मात्रा भरपूर होती है. यह आपके चेहरे में नमी बनाये रखने का काम करता है. त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाये रखने के लिए रोजाना एक चीकू का सेवन करें.

कैविटी भरना

चीकू में पाया जाने वाला लेटेक्स दांतों की कैविटी भरने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.