अगर आपके पीरियड्स भी हो रहे हैं मिस, तो ऐसे चालू कर सकते हैं आप बंद पीरियड्स को

Period problems in Hindi : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर लड़की और महिला को पीरियड्स महीने में एक बार आते ही हैं. पीरियड्स को हिंदी भाषा में मासिक धर्म या मासिक चक्र के नाम से भी जाना जाता है. पीरियड आने का अंतराल 28 दिन का होता है परंतु कभी-कभी किसी कमजोरी के चलते हैं या फिर किसी बीमारी के चलते यह अंतराल 20 से 35 दिन तक का भी हो सकता है. जब पीरियड्स के दिनों के बीच का फासला कम या अधिक होने लगे तो उसे अनियमित महावारी के नाम से जाना जाता है जो कि आजकल हर महिला में आम देखने को मिल रही है.

साइंस द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार दुनिया की हर 5 में से 3 लड़कियां अनियमित महावारी से परेशान हैं. पीरियड्स के मिस होने या बंद होने के चलते उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. अगर छोटी उम्र की लड़की महावारी कि इस अनियमितता से जूझ रही है तो उसे आगे चलकर मां बनने के सुख से वंचित होना पड़ सकता है. ऐसे में इस समस्या का समाधान करना बेहद जरूरी है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको अनियमित पीरियड या बंद मासिक धर्म को जल्दी लाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कुछ समय में ही मासिक धर्म की अनियमितता को दूर कर सकते हैं.

ये हैं पीरियड जल्दी लाने के घरेलू नुस्खे ( Period problems in Hindi )

अदरक से अनियमित पीरियड्स का इलाज: ( Period problems treatment )

अगर आप के पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो अदरक आपके लिए बहुत काम की चीज सिद्ध हो सकता है. इससे ना केवल आपकी मासिक धर्म की अनियमितता दूर होगी बल्कि आप को पीरियड से होने वाले तेज दर्द से भी छुटकारा मिलेगा. इसके लिए आप ताजा अदरक लें और उसको छोटे टुकड़ों में काट लें. अब उनमें थोड़ा पानी मिलाकर 5 मिनट के लिए गर्म करें. इसमें आप स्वाद अनुसार थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं. अब तैयार हो चुके मिश्रण को गरम रहते ही सेवन करें. दिन में एक बार ऐसा करने से आपके मासिक धर्म जल्दी आ जाएंगे.

हल्दी से मासिक धर्म रुकने का इलाज: ( Period problems in Hindi )

 हल्दी को हर्बल और आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. हल्दी मासिक धर्म के इलाज के लिए सबसे फायदेमंद घरेलू नुस्खा माना जाता है. यह स्त्रियों में हार्मोन संतुलन बनाए रखने में सहायक सिद्ध होती है साथ ही उनकी महावारी को समय पर लाने में उनकी मदद करती है. इसके लिए आप सबसे पहले एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर में एक चौथाई चम्मच ही शहद मिला लें. अब रोजाना दिन में 1 बार इस मिश्रण का सेवन करें. इसके कुछ दिन बाद ही आपको आराम दिखने लगेगा.

करेले से मासिक धर्म रुकने का इलाज: 

इस बात में कोई दो राय नहीं कि करेले का स्वाद खाने में सबसे कड़वा होता है. परंतु इस कड़वे करेले के फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे. दरअसल अनियमित महावारी के लिए करेला काफी फायदेमंद सिद्ध होता है. इसके लिए आप करेले के छोटे टुकड़े कर ले और उन को मिक्सी में डालकर उनका जूस निकाल लें. अब इसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर पी लें.

कच्चे पपीते से पीरियड रुकने का इलाज:

अगर आप मासिक धर्म समय पर लाना चाहते हैं तो कच्चा पपीता आपके लिए एक अच्छा एवं सस्ता घरेलु उपाय है. पीरियड का समय पर ना आना तनाव का एक बड़ा कारण हो सकता है जो की अक्सर महिलाओं और लड़कियों में देखने को मिलता है. इसके लिए आप हर रोज पपीते का जूस बनाकर पीयें ऐसा करने से कुछ महीनों में ही आपके पीरियड ठीक समय पर आना शुरू हो जाएंगे.