स्वास्थ्य

२ रुपये की फिटकरी से आप ऐसे दूर करें चेहरे की झुर्रियां, पाए प्राकृतिक निखार और दमक

चेहरे की झुर्रियां और लाइन्स मिटाने के लिए लोग आजकल महंगे क्रीम से लेकर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं खासकर महिलाएं बढ़ती उम्र का इफेक्ट रोकने के लिए कई सारे जतन करती हैं फिर भी चेहरा सब कुछ बयां कर देता है। पर आपको बता दें कि अगर कुछ घरेलु उपायों का प्रयोग किया जाए तो बेहद सरल तरीके से चेहरे की झुर्रियों से निजात पाया जा सकता है। जैसे कि फिटकरी के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों दूर की जा सकती हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना किसी विशेष मेहनत किए आप फिटकरी का प्रयोग कर चेहरे से उम्र के निशान मिटा सकते है।

आमतौर पर फिटकरी का इस्तेमाल हर घर में किसी ना किसी रूप में होता ही है.. फिटकरी का प्रयोग दांतों की समस्या से भी काफी हद तक निजात दिलाता है.. साथ ही दमा, खांसी और बलगम जैसी समस्या पर भी इससे नियंत्रण पाया जा सकता है । लेकिन बहुत से लोग इसके सौंदर्यवर्धक गुणों से अंजान है .. जबकि फिटकरी का इस्तेमाल चेहरे के लिए बेहद उपयोगी होता है। चलिए जानते हैं इसके कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में..

चेहरे की झुरियां दूर करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे की झुरियां को दूर करने के लिए सबसे पहले फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबो लें फिर उसे लेकर कर चेहरे पर मले और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से आपके चेहरे की झुरियां जल्द ही खत्म हो जाएंगी।

मुंहासों से निजात

फिटकरी के इस्तेमाल से मुंहासों से भी काफी हद तक निजात पाई जा सकती है .. असल में फिटकरी में एंटी-बैक्टीरिअल गुण मौजूद होते है, ऐसे में इसके इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या दूर होती है और चेहरा साफ-सुंदर नजर आता है।

बालों के लिए लाभदायक

फिटकरी का इस्तेमाल बालों के लिए भी बेहद लाभदायक है.. इससे बाल लम्बे और घने होते हैं .. इसका इस्तेमाल करने के लिए हफ्ते में 1-2 बार गुनगुने पानी में फिटकरी और कंडीशनर को एक साथ मिलाकर बालों पर लगाएं और उसके 20 मिनट बाद इसे धो लें।

सनबर्न से राहत

इसके साथ ही फिटकरी का प्रयोग करने से सनबर्न की परेशानी भी दूर होती है .. इसके लिए आधे कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाऊडर मिलाकर उसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। इससे जल्द ही सनबर्न दूर हो जाएंगे।

जुओं से बचाव

वहीं फिटकरी का इस्तेमाल जुओं से भी निजात दिलाता है .. इसके लिए एक फिटकरी को अच्छी तरह तोड़कर बारीक पाऊडर बना लें और इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों और जड़ों पर लगाएं।  थोड़ी देर बाद इसे धो लें। इससे काफी हद तक आपको राहत मिलेगा।

डेड सेल्स हटाए

फिटकरी के इस्तेमाल से डेड सेल्स भी हटाए जा सकते हैं । दरअसल स्किन पर मौजूद डेड सेल्स की वजह चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं.. ऐसे में ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। इससे निजात पाने के लिए एक चम्मच फिटकरी पाऊडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपनी चेहरे पर लगाकर लगाएं .. इससे डेड सेल्स काफी हद तक खत्म हो जाएंगे।

Related Articles

Close