दिलचस्प

तो इसीलिए बनाई जाती है जींस में छोटी पॉकेट, कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

जींस में छोटी पॉकेट: लाइफ में कई ऐसी चीजें होती है, जिसके बारे में हम अधूरा या पूरा ही नहीं जानते हैं। इतना ही नहीं, अब कई तरह की धारणाएं बना लेते है, तो कभी कभी हम सिर्फ सवालों से जूझते ही रहते हैं। बता दें कि कुछ ऐसी भी चीजे होती है, जिसपर आपका ध्यान तो जाता है, लेकिन आप उसके बारे में सोचते भी नहीं है तो ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लाएं, जिसके बारे में या तो आप जानते नहीं है, या फिर आप किसी धारणा के शिकार है। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

आजकल हर चीज के बारे में जानना बहुत जरूरी है तो अगर आपको भी अलग अलग चीजों के बारे में पढ़ना या जानना पसंद है तो हमारी ये रिपोर्ट आखिरी तक जरूर पढ़े, क्योंकि आखिरी तक आपको नयी नयी जानकारियां जो मिलने वाली है। बता दें कि क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर जींस में छोटी जेब क्यों होती है या कॉलर में लूप क्यों होता है? अगर नहीं सोचा है तो कोई बात नहीं हम आपके लिए ऐसी कुछ मजेदार जानकारियां लेकर आएं हैं।

1.दो कलर वाला इरेजर

इरेजर का यूज तो सभी ने ही कभी न कभी जरूर किया होगा, क्योंकि बचपन में पेसिंल के साथ इरेजर का यूज जरूर ही होता है। लेकिन जब हम बचपन में दो रंग वाला इरेजर देखते थे तो ये सोच के ले लेते थे कि एक से पेन मिटेगा तो दूसरे से पेंसिल, लेकिन ये सिर्फ दुकानदार हमें बेवकूफ बनाने के लिए करता था। जी हां,दो कलर से इसीलिए होते है क्योंकि एक से हल्की पेंसिल साफ होती है, तो दूसरी से गहरी पेसिंल साफ होती है।

2.कॉलर के नीचे लगा लूप

अक्सर लोग कॉलर को नीचे की तरफ झूका या फैला के रखते है। लेकिन आपको बता दें कि जो कॉलर के नीचे लूप होता है, आप उससे भी कॉलर झूला सकते हैं। इतना ही नहीं, ये टाई जैसा भी दिखता है।

3.हवाई जहाज में बनी छोटी सी छेद

हवाई जहाज में छेद भले छोटी सी क्यों न हो, लेकिन आपके दिमाग को पूरी तरह से घुमा कर रख देता है। बता दें कि प्लेन की खिड़की में जो ग्लास लगा होता है, वो प्लास्टिक का होता है। जी हां, ये लेयर के होते है, जो प्लास्टिक बीच प्रेशर को संतुलित बनाए रखते हैं। ये आपको खिड़की के नीचे दिखाई देगा।

4.कलम के केप में होल

कलम के कैप में जो होल होता है, उसे देखकर हम सोचते हैं कि इससे सीटी बजाई जाती है, लेकिन ऐसा नहीं होता है। जी हां, ये होल या छेद इसीलिए बनाये जाते हैं, ताकि पेन में भी सांस अंदर बाहर आ सके। अगर छेद न हो तो पैन जल्दी खराब हो जाता है।

5.चाउमिन की करछी में छेद

दरअसल, पूड़ी और सब्जी वाली करछी से बिल्कुल अलग चाउमिन का होता है, लेकिन लोग इसे देखकर भी यही सोचते हैं कि ये भी कढ़ाई में सिर्फ ऑयल छोड़ने के लिए होता है, लेकिन ये इसीलिए होता है कि ताकि सभी ग्राहकों समान मात्रा में दिया जा सके।

6.लैपटॉप चार्जर में लगा सिलेंड्रिकल

खूबसूरती की दुनिया में लोग अक्सर हर चीज को खूबसूरती के नजर से ही देखते हैं। ऐसे में लोगों को लगता है कि चार्जर में लगा सिलेंड्रिकल उसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है, लेकिन वास्तव में ये मैग्नेटिक बीड होता है, जोकि इन्डक्टर है। आपको बता दें कि ये इसीलिए लगाया जाता है, क्योंकि ये हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज़ को सर्किट में भेजता है, जिसमें आपने चार्जर लगाया है।

7.जींस की छोटी पॉकेट

जींस में छोटी पॉकेट पहले तो इसका प्रयोग सिक्का रखने के लिए किया जाता था। बच्चे इसे चोर जेब भी कहते है, लेकिन धीरे धीरे ये प्रचलन खत्म होने लगा, जो अब फैशन में तब्दील हो गया है। जी हां, अब इस जेब को सिर्फ फैशन के तौर पर देखा जाता है, जबकि पहले तो इसमें सिक्का रखते थे ताकि कहीं गिर न जाएं, लेकिन अब जींस में छोटी पॉकेट बेकार हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close