RBI ने सीज कर दिये हैं PNB के सारे खाते, कोई नहीं निकाल पायेगा 3000 से ज्यादा– जानिए क्या है सच

नई दिल्ली – विजय माल्या, नीरव मोदी और अब विक्रम कोठारी ये तीनों देश के करोड़ों रुपये लेकर फरार हो चुके हैं। बैकों में जनता के पैसों को लेकर भागने वाले या वापस न करने वाले इन लोगों की वजह से आज देश की आर्थिक स्थिती खराब होने के कगार पर पहुंच चुकी है। जब भी देश में ऐसे बड़े घोटाले करने वालों के नाम सामने आते हैं, तो हमारे मन में एक ही सवाल आता है कि इसका आम जनता यानि हम जैसे लोगों पर कितना असर होगा। ऐसे में एक के बाद एक देश में दो बड़े घोटालों के सामने आने के बाद अब सभी को इस बात की चिंता सता रही है कि इसका हमारे ऊपर क्या असर होने वाला है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो कि RBI ने PNB के खाते सीज कर दिये हैं। तो आइये जानते हैं इस खबर में कितनी सच्चाई है।

देश के दो सबसे बड़े बैकिंग घोटाले ने पूरे देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। कुछ बैंक कर्मचारियों की घुसखोरी और बैंकिंग सिस्टम में कमी की वजह से ऐसे लोग कामयाब हो गए। ये बात तो आप सभी जानते ही होंगे कि नीरव मोदी ने पंजाब नैशनल बैंक में करीब 11000 करोड़ का फर्जीवाड़े किया है। इसके ठीक दो या तीन दिन बाद रोटोमैक कलम बनाने वाली कंपनी ग्लोबल प्राइवेट लि. के मालिक विक्रम कोठारी ने भी बैंकों का 800 करोड़ रुपये लेकर देश छोड़ फरार हो चुके हैं।

अब सोशल मीडिया पर पीएनबी में हुए इस घोटाले को लेकर ऐसे मैसेज फैलाये जा रहे हैं कि RBI ने PNB के खाते सीज कर दिये हैं और अब इस बैंक में जिसका भी अकाउंट है वह 3000 रुपये से ज्यादा पैसे नहीं निकाल पायेगा। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज में कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने RBI ने PNB के खाते सीज कर दिये हैं। मैसेज के मुताबिक पीएनबी खाताधारक अपने अकाउंट से 3000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पायेंगे। इतना ही नहीं ये भी कहा जा रहा है कि कोई भी पीएनबी के चेक स्वीकार न करें क्योंकि यह क्लियर नहीं होगा।

आपको बता दें कि देश भर में पीएनबी के लगभग 10 करोड़ खाताधारक हैं और सभी के लिए इस तरह की अफवाह काफी परेशानी करने वाली है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी की यह मैसेज पूरी तरह से झूठ है। RBI ने PNB के खाते सीज कर दिये हैं। यह खबरपूरी तरह से गलत है। आरबीआई ने इस तरह का कोई भी एक्शन नहीं लिया है और न ही किसी का एकाउंट सीज किया गया है। आपको बता दें कि आरबीआई ने पीएनबी पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। कैश निकासी को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है। आप अपने एकाउंट से पहले के जैसे ही पैसे निकाल सकते हैं।

आपको बता दें कि सरकार और सीबीआई देश के सभी इस तरह से भगौड़ों को देश वापस लाने और उनसे सारे पैसे वापस लेने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर रही है। तो आप इस तरह के झूठे वायरल मैसेज पर बिल्कुल भरोसा न करें। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेकर करें ताकि वो लोग भी इस तरह के झूठी खबर से बच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.