राजनीति

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत अब आप भी उठा सकते हैं लाभ, जानिये कैसे?

प्रधानमंत्री आवास योजना: इंसान की 3 मूलभूत जरूरत होती है रोटी, कपड़ा और मकान. इन जरूरतों में सबसे ज्यादा कठिन होता है मकान बनवाना. इसे विडंबना ही कहेंगे जो आजादी के इतने साल बाद भी आज कई लोगों के पास उनका खुद का मकान नहीं है. लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिकल्पना की है कि आज़ादी के 75वां वर्ष पूरा होते-होते यानी कि 2022 में सभी लोगों के पास रहने के लिए आवास होगा. इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नागरिकों के लिए ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ की नींव रखी.

इस योजना का लाभ वहीं लोग उठा सकेंगे जिनके पास अब तक भारत के किसी भी भाग में अपने स्वामित्व का पक्का मकान नहीं है. मान लीजिये एक परिवार में 4 लोग हैं और चारों के पास अपना कोई मकान नहीं है तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा उठा सकते हैं. इस मिशन के द्वारा उन लोगों को लाभ मिलेगा जिनके पास अपना कोई खुद का कोई घर नहीं है और वह स्लम यानी झोपड़पट्टी में रहते हैं या फिर ऐसे गरीब जो किसी कारण वश शहर में आकर रहने लगे हैं. इस योजना का मकसद गरीब लोगों को रहने के लिए छत देना है.

दरअसल, महंगाई के इस दौर में ऐसे लाखों लोग हैं जो अपना खुद का घर अर्थात आवास बनाने में असमर्थ हैं. ऐसे में उन लोगों की सहायता का जिम्मा इस बार मोदी सरकार ने उठाया है. इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. इस योजना में सरकार आपको बहुत कम ब्याज दरों पर घर बनाने के लिए लोन मोहैया करवाएगी. हालाँकि प्रधानमंत्री आवास योजना में पहले लोन राशि 3 से 6 लाख रुपए तक की थी लेकिन हाल ही में किए गए बदलावों के बाद सरकार ने इस राशि को बढ़ा कर 18 लाख का दिया है. ऐसे में अब अपना खुद का आशियाना बनाना आपके लिए महज एक सपना नहीं रहेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लोगों के लिए बनाई गई योजना है. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए यह योजना बनाई गई है. इस योजना का लाभ गरीब परिवार के लोग ही उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा. इसके लिए वह लोग ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी सलाना इनकम 3 लाख से कम है. इस योजना को दो भागों में विभाजित किया गया है. पहला प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी. ख़ास बात यह है कि पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा केवल नीच वर्गीय लोग ही उठा सकते थे लेकिन अब इस स्कीम का लाभ मध्यम लोग भी उठा सकेंगे. आवेदन करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास कोई मकान नहीं है. आवेदन करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाएं (pmaymis.gov.in).
  • उसके बाद menu बार में जाएं और citizen assessment पर क्लिक करें.
  • वहां आप दो ऑप्शन देखेंगे. पहला ऑप्शन होगा for slum dwellers और दूसरा ऑप्शन होगा benefit under other 3 component. अपनी जरूरत के हिसाब से किसी एक का चुनाव करें.
  • उसके बाद आपसे आपका आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा. इसमें आप अपना आधार कार्ड नंबर डालें और check पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म खुलेगा. फॉर्म भरें और captcha code डालकर एंटर करें. एप्लीकेशन फॉर्म को सेव करें और उसका प्रिंट निकाल लें.

ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. इसके लिए लाभार्थियों का चुनाव ग्राम सभा करती है. एक सूची के अनुसार ग्रामीण विस्तारों में इस योजना का लाभ दिया जाता है. इस योजना के लिए अप्लाई करने के बाद आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची कुछ दिनों बाद ही ऑनलाइन देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची ऑनलाइन भी देखी जा सकती है. इस सूची से आप अपने ग्रामीण का चुनाव करके पता कर सकते हैं कि आप लोन राशि लेने के योग हैं या नहीं. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची देखने के लिए आप किसी भी साइबर कैफ़े पर विजिट कर सकते हैं या फिर घर में मौजूद स्मार्टफोन पर इस सूची को देखने के लिए आप नीचे दिए गए इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • सबसे पहले iay.nic.in पर जाएं.
  • reports पर क्लिक करें.
  • अब physical progress reports पर क्लिक करें. उसमें high level physical progress का ऑप्शन आएगा, उसमें जाएं.
  • select financial year पर क्लिक करें.
  • अब pradhanmantri aawas yojna का चुनाव करें.
  • अब अपने राज्य का चुनाव करें.
  • अब अपने शहर या गांव का चुनाव करें.
  • गांव या जिला चुनें.
  • यह क्लिक करने के बाद जितने लोगों का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2017-2018 में है उनका नाम beneficiary name ऑप्शन में लिखा मिलेगा. अपने नाम पर क्लिक करें.

आपको बता दें कि यदि आप अपना घर किसी बिल्डर से खरीद रहे हैं या फिर कोई सेकंड हैंड घर खरीद रहे हैं तोप्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं. दरअसल, सरकार आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर की मुरम्मत के लिए भी लोन मोहैया करवा रही है. तो अगर आपके पास खुद का घर नहीं है तो आज ही इस सुविधा का लाभ उठाएं.

Back to top button