हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

हर रोज़ सुबह खाली पेट खाएं 2 बादाम और फिर देखिये जादू, जड़ से मिटा देंगे ये 3 रोग!

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज़ होता है और साथ ही इंसान की यादाश्त भी पहले से अच्छी हो जाती है. इसके इलावा भी बादाम के कईं ऐसे फायदे हैं, जिनसे हम अनजान रहते हैं और इन्हें खाना इग्नोर कर देते हैं. जिन लोगों को भूलने की बिमारी होती है, उन्हें डॉक्टर अक्सर बादाम के सेवन की सलाह देते हैं. बादाम दिमाग को विकसित करने के लिए एकमात्र सस्ता और टिकाऊ स्रोत है. इस महंगाई के दौर में हालांकि, बादाम की कीमतें आसमान को छूती नज़र आती हैं. लेकिन फिर भी अगर हम इनके फायदों की और रुख करें तो इनकी कीमत हमें अपने रोगों से काफी कम दिखाई देगी.

इस बात में कोई दो राय नहीं है की इस दुनिया में हर चीज़ अपने आप में ख़ास मानी जाती है. भले वो फल हो या सब्जियां या फिर बादाम. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सुबह उठकर खाली पेट अगर कोई व्यक्ति दो बादाम भी खा ले तो वह बादाम उसके लिए रामबाण सिद्ध होते हैं. डॉक्टर राजीव दीक्षित जी के अनुसार बादाम भी एक प्रकार से आयुर्वेदिक औषधि है जिससे कईं प्रकार की बीमारियाँ दूर होती हैं. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बादाम में उच्च मात्रा में पोष्टिक तत्व और विटामिन्स पाए जाते हैं. इसके साथ ही  इनमे मिनरल्स, प्रोटीन्स और वसा मौजूद रहते हैं. बादाम केवल एक मेवा नहीं है. बल्कि, इसको खाने के शरीर को अनगिनत फायदे हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बादाम के ऐसे ही 3 फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे.

ये है बादाम के फायदे

  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जो लोग सुबह उठकर दौड़ लगाते हैं, उनकी सांसें तेजी से फूलने लगती है या फिर वह जल्दी ही थक जाते हैं.  ऐसे में उन लोगों के लिए बदाम का सेवन करना बहुत जरूरी है.  अक्सर आपने देखा ही होगा कि जिम इंस्ट्रक्टर भी लोगों को बदाम शेक पीने की सलाह देते हैं.  बदाम के सेवन करने से मनुष्य के शरीर को  एनर्जी और फुर्ती मिलती है साथ ही इंसान की थकावट भी दूर हो जाती है.

  • अच्छी सेहत के लिए हर इंसान को कुछ विटामिंस और पौष्टिक तत्वों की जरूरत रहती है.  ऐसे में बादाम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  विटामिन A खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसलिए जो लोग आंखों से कमजोर है  तो सुबह खाली पेट दो बादाम खाने से आपकी आंखों की शक्ति पहले से काफी बढ़ सकती है.

  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बादाम में  कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है.  जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने के काम आता है.  इसलिए हर रोज सुबह खाली पेट दो बादाम खाने से आपके दांत और हड्डियां मजबूत होंगी.

ऐसे करें बादाम का सेवन

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बादाम का सेवन आप किसी भी तरह से कर सकते हैं.  अगर आप चाहें तो आप इसको कच्चा भी खा सकते हैं या फिर उस को छीलकर और भिगोकर भी खा सकते हैं.  भिगोकर खाया गया बादाम काफी अच्छा रहता है.  इसलिए रात को सोने से पहले 5 पीस बादाम पानी में डालकर रख दें और सुबह इन को अच्छे से पीस कर गर्म दूध के साथ सेवन करें.
DMCA.com Protection Status