हर रोज सोने से पहले जाप करें इन 12 चमत्कारी नामों का, जल्दी ही दूर हो जायेगा जीवन का बुरा समय

हनुमान जी की कृपा के बारे में सभी लोग जानते हैं। रामभक्त हनुमान के बारे में कहा जाता है कि इन्हें अमरत्व का वरदान प्राप्त है, इसी वजह से ये कलयुग में भी जीवित हैं। कलयुग में यह इकलौते ऐसे हिन्दू देवता हैं जो भक्तों की प्रार्थना सबसे पहले सुन लेते हैं। यह अपने भक्तों की प्रार्थना सुनकर जल्दी से जल्दी सुका निपटारा करते हैं। हनुमान जी अपने किसी भी भक्त को कभी नीरस नहीं करते हैं। यह अपने हर भक्त की मनोकामनाओं को पूरा कर उसे सुखी जीवन का आशीर्वाद देते हैं।

हनुमान जी को बजरंग बली, अंजनी पुत्र, पवन सूत आदि नाम से भी जाना जाता है। बजरंग बली की कृपा पानें के लिए आपको बहुत भारी-भरकम उपायों को करने की जरुरत नहीं है। भाज्रंग बली अपने भक्तों को अपनी कृपा केवल हनुमान चालीसा के पाठ से ही दे देते हैं। जो लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, उनके जीवन की सभी परेशानियों का हनुमान जी अंत कर देते हैं। ज्योतिशास्त्र के अनुसार बजरंग बली की नियमित आराधना करने से कुंडली दोष भी दूर हो जाता है।

शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से परेशान है तो हनुमान जी की ही आराधना करनी चाहिए। आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे हर राशि के लोग कर सकते हैं। यह उपाय अंत्यंत ही सरल है और इसे हर कोई बड़ी आसानी से कर सकता है। शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी के 1 चमत्कारी नामों के बारे में बताया गया है। आपको और कुछ नहीं करना है बस इन 12 चमत्कारी नामों का जप करना है। केवल इन नामों के जाप मात्र से ही आपके जीवन का बुरा समय हमेशा के लिए दूर हो जायेगा।

हनुमान जी के 12 चमत्कारी नाम:

हनुमानञ्जनीसूनुर्वायुपुत्रो महाबल:।
रामेष्ट: फाल्गुनसख: पिङ्गाक्षोऽमितविक्रम:।।
उदधिक्रमणश्चैव सीताशोकविनाशन:।
लक्ष्मणप्राणदाता च दशग्रीवस्य दर्पहा।।
एवं द्वादश नामानि कपीन्द्रस्य महात्मन:।
स्वापकाले प्रबोधे च यात्राकाले च य: पठेत्।।
तस्य सर्वभयं नास्ति रणे च विजयी भेवत्।
राजद्वारे गह्वरे च भयं नास्ति कदाचन।।

इस मंत्र में हनुमान जी के 12 चमत्कारी नामों के बारे में बखान किया गया है। यह स्तुति आनंदरामायण में दी गयी है। इस स्तुति को अत्यंत ही कारगर माना गया है। अगर कोई भी व्यक्ति नियमित रूप से इसका पाठ करता है तो उसके जीवन की सभी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। जिस भी व्यक्ति के कुंडली में ग्रह दोष चल रहा हो, जीवन में कठिन से कठिन समय चल रहा हो, किये जानें वाले किसी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है, घर-परिवार की सुख-शांति दूर हो गयी है, किसी प्रकार का डर सता रहा हो या बुरे सपनों से परेशान हैं तो सोने से पहले पूरी एकाग्रता के साथ हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप करें।
सुबह के समय भी कर सकते हैं नामों का जाप:
हनुमान जी के ये 12 नाम उनके 12 गुणों को प्रकट करते हैं। इन नामों के माध्यम से श्रीराम और सीता के लिए की गयी सेवा का स्मरण हो जाता है। यही वजह है कि इन नामों के जप से हनुमान जी बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। अगर आप चाहे तो इन नामों का जाप सुबह-सुबह भी कर सकते हैं। अगर आप किसी शुभ कार्य की शुरुआत कर रहे हैं तो उसकी शुरुआत से पहले भी इन नामों का जाप कर सकते हैं। हनुमान जी की कृपा से आपका काम सफलता पूर्वक पूरा हो जायेगा और काम में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आएगी। अगर ये उपाय पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ किये जायेंगे तभी जल्दी फल की प्राप्ति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.