विशेष

मजबूरी में यहां के मर्दों को करनी पड़ती है दो शादियां, वजह आपको हिलाकर रख देगी

नई दिल्ली – क्या आपको मालूम है कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहाँ पुरुषों को मजबुरी में दो शादियां करनी पड़ती हैं। एक तरफ जहां दुनिया के बाकी देशों में दो शादियां करना कानूनन अपराध है तो वहीं इस देश में दो शादी न करने को अपराध माना गया है। हम आज आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां अगर कोई शख्स एक शादी के बाद दूसरी शादी नहीं करता है तो यह वहां के कानून के अनुसार अपराध है। इसलिए यहां के मर्दों के लिए दो शादियां करना मजा नहीं बल्कि सजा है। न चाहते हुए भी यहां के पुरुषों को दूसरी शादी करनी पड़ती है।

लेकिन, इसके बाद भी अभी बहुत कुछ है जो आपको जानकर हैरानी होगी। इस देश में दो शादी करना तो जरुरी है कि साथ ही साथ अगर उक व्यक्ति की पहली पत्नी को उसकी दूसरी शादी से कोई परेशानी हुई तो इस मामले में दोनों को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। यानि यहां दो शादी के लिए पुरुष मजबुर हैं तो उस शादी को निभाने के लिए महिलाएं भी मजबुर हैं। इस देश का नाम है इरीट्रिया। जहां पुरुषों के लिए दो शादियां करना और महिलाओं को दो शादीयां निभाना अनिवार्य है।

शायद आपके दिमाग में भी ये बात आ रही होगी कि हमारे देश में दो शादी केवल तभी की जा सकती है जब पहली पत्नी से तलाक हो चुका हो, तो इस देश में ऐसा कानून क्यों है। तो आपको इसका कारण भी बता देते हैं। दरअसल, इसकी वजह इरीट्रिया में पुरुषों की जन संख्या अधिक और महिलाओं की जनसंख्या कम होना है। यहां पुरुष अगर पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करने से इंकार करता हो तो जेल जाना पड़ता है और अगर वह ऐसा करने से इंकार करे तो इसकी सजा उम्रकैद है।

आपको बता दें कि यहां कि सरकार ने इसलिए यह कानून बनाया है कि इरीट्रिया अक्सर देश में गृह युद्ध से जुझता रहता है। गृह युद्ध के दौरान महिलाओं को अकेले रहना पड़ता है जो उनके लिए खतरनाक है। इसलिए यहां के पुरुषों को महिलाओं की हिफाज़त करने के लिए दो शादियां करने जरुरी कर दिया गया है। इसके पीछे दूसरा कारण ये है कि इस देश में पुरुषों की संख्या लगातार कम होती जा रही है और महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए सरकार ने एक पुरुष के लिए दो शादियां करना अनिवार्य कर रखा है।

Related Articles

Close