स्वास्थ्य

चेहरे पर भूलकर भी ना लगाए ये 7 चीजें, वरना बर्बाद हो जाएगी आपकी त्वचा

आपको सुंदर दिखाने में आपका चेहरा एक अहम भूमिका निभाता हैं. चेहरे को सुन्दर बनाए रखने के लिए आपकी स्किन का हैल्दी होना आवश्यक हैं. कई बार इधर उधर से पड़ी या सुनी बातो में आकर हम अपने चेहरे पर नई नई चीजे लगाकर प्रयोग करने लगते हैं. लेकिन ये प्रयोग आपको भारी भी पड़ सकते हैं. आपको हमेशा किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेने के बाद ही चेहरे पर नई चीजें ट्रॉय करनी चाहिए. आज हम आपको 7 ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन को नुकसान होता हैं.

1. सिरका: चेहरे पर कभी भी सिरका डायरेक्ट अप्लाई नहीं करना चाहिए. इसमें कुछ मात्रा एसिड की भी होती हैं जो आपकी स्किन में इन्फेक्शन कर सकता हैं. यदि आप इसे लगाना ही चाहते हैं तो पानी में मिलकर लगाए.

2. बियर: चेहरे पर बियर लगाने से बचना चाहिए. इसमें मौजूद एसिडिक तत्व आपके चेहरे की चमक फींकी कर देते हैं. इसे लगाने से स्किन ड्राई हो जाती हैं. इतना ही नहीं यदि आप इसे ज्यादा मात्रा में चेहरे पर लगाएंगे तो इस से पिम्पल होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं. इसलिए यदि कोई ब्यूटी टिप्स आपको बीयर लगाने की सलाह दे तो इसे ना लगाए.

3. बेकिंग सोड़ा: कई लोग ब्यूटी टिप्स देते समय चेहरे पर बेकिंग सोड़ा लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन इसे ज्यादा लगाने से चेहरे की रंगत फींकी पड़ती हैं. साथ ही इसमें मौजूद लेड आपके चेहरे पर मुंहासे पैदा कर सकते हैं.

4. पुदीना: पुदीना के अन्दर मेंथोल पाया जाता हैं जो आपकी स्किन को लाल कर सकता हैं. इसके अतिरिक्त चेहरे पर पुदीना लगाने से सांवलापन बढ़ता हैं. कुछ मामलो में लोगो को इसे लगाने से पिम्पल होने की समस्या भी हुई हैं.

5. टूथपेस्ट: इन्टरनेट पर कई लोग चेहरे पर टूथपेस्ट लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन आपको बता दे कि टूथपेस्ट का स्किन पर प्रयोग करने से झुर्रियां और झाइयाँ जैसी समस्यां हो सकती हैं.

6. बॉडी लोशन: कई लोगो की आदत होती हैं कि वो बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर भी लगा लेते हैं. ऐसा करने से इसमें मौजूद केमिकल्स आपके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए चेहरे पर सिर्फ फेस क्रीम का ही प्रयोग करे.

7. वेसलिन: वेसलिन को चेहरे पर लगाने से धुल के कण इसकी तरफ जल्दी आकर्षित होते हैं. इसे लगाने से स्किन के रोम छिद्र बंद होते हैं और स्किन खराब होती हैं.

चलिए अब आपको बताते हैं कि चेहरे पर कौन कौन सी चीजें लगाने से फायदा होता हैं.

1. हल्दी: चेहरे पर हल्दी लगाने से रंग गौरा होता हैं.

2. कच्चा दूध: चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से सांवलापन दूर होता हैं.

3. बेसन: स्किन की चमक बढ़ाने के लिए बेसन लगाना लाभकारी होता हैं.

4. एलोवेरा: एलोवेरा लगाने से स्किन के दाग धब्बे दूर होते हैं.

Back to top button