हमारे देश में कदम-कदम पर कुछ ऐसी चीजे हैं जो लोगों को अचंभित कर देती हैं. शायद यही वजह है कि हमारा भारत हम सभी को प्रिय लगता है. दरअसल देश में कुएं तो हजारों हैं. मगर एक कुआं अपने अनोखेपन के कारण लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है. राजस्थान के पाकुड़ में एक ऐसा कुआं हैं, जिसमें पूरे साल गरम पानी आता है.

 

कुएं के पानी से नहाने से सभी तरह के त्वचा रोग दूर हो जाते हैं :

स्थानीय लोगों की मान्यता है कि इस कुएं के पानी से नहाने से सभी तरह के त्वचा रोग दूर हो जाते हैं. यही वजह है कि देश के कोने-कोने से हजारो लोग यहां नहाने के लिए आते हैं. मकर सक्रांति यानी कि 14 जनवरी को इस कुएं में नहाने का धार्मिक महत्व है. इस दिन बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं. उस दिन यहां मेला भी लगता है.

इस कुएं के साथ लोगों की धार्मिक आस्था भी जुड़ी है. इसलिए यहां सन्नाटा कभी नहीं रहता. हर दिन यहां सैंकड़ों लोग स्नान के लिए पहुंचते हैं.

साल भर पानी से भाप निकलना लोगों के लिए कौतुहल का विषय होता है. वैसे तो ठंड के मौसम में अक्सर पानी से भाप निकलती है, लेकिन यहां ये प्रक्रिया गर्मियों में भी जारी रहती है.

बहरहाल, इस कुएं की खासियत और इससे जुड़ी मान्यताओं को देखते हुए अगर सरकार इस पर सक्रिय होती है, तो इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसति कर इससे अच्छा खासा राजस्व कमाया जा सकता है. अगर आपको इन बातों पर विश्वास नहीं, तो एक बार आपको जरूर जाना चाहिए.

SHARE