राजनीति

दहल उठी दिल्ली, भूकम्प के झटकों से मचा हड़कम्प, पीएम मोदी ने लिया हालात का जायजा!

सोमवार की रात साढ़े दस बजे एक बार फिर दहल उठी दिल्ली, लोग घरों से बाहर निकल आए, लेकिन कहीं भी किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ, धरती डोली मगर सिर्फ चेतावनी देकर शांत हो गई.

दिल्‍ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कई इलाकों में 10:30 बजे आसपास भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए. तीव्रता का तुरंत पता नहीं चल सका लेकिन लोग काफी डर जरूर गए.

घरों में लोगों ने झटके महसूस किए :

दिल्ली में दफ्तरों और घरों में लोगों ने झटके महसूस किए, भूकम्प का केंद्र उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग में था. बताया जा रहा है कि यह भूकम्प पीपलकोटि में जमीन के करीब 33 किलोमीटर आया था, जिसका असर करीब 10 सेकेंड तक मेहसूस हुआ, रिक्टर स्केल पर इस भूकम्प की तीव्रता 5.8 दर्ज की गई.

उत्तराखंड में ही भूकम्प के तेज झटके महसूस किए गए, इसके अलावा बाकी जगहों पर ये झटके बहुत ज्यादा तेज नहीं थे. अमेरिकी जीयोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.6 थी.

पीएम मोदी ने सोमवार की रात को आए भूकम्प के हालात का जायजा लिया, उन्होंने ट्वीट करके बताया कि ‘मैंने उत्तर भारत के विभिन्न भागों में भूकंप आने के बाद के हालात का जायजा लिया और अधिकारियों से बात की’ साथ ही उन्होंने कहा कि ‘पीएमओ भूकंप का केंद्र रहे उत्तराखंड में अधिकारियों के संपर्क में हैं. मैं सभी की सुरक्षा और कुशल होने की प्रार्थना करता हूं.’

पीएमओ की कार्यवाही के अलावे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी भूकम्प पर रिपोर्ट मांगी है. साथ ही आपदा प्रतिक्रिया टीम को अलर्ट पर रखा गया है. जो किसी भी प्राकृतिक आपदा पर तुरंत ऐक्शन लेने के लिए तैयार है.

Back to top button