दिलचस्प

अच्छी नींद चाहते हैं तो ये पौधें अपने घर लाए, महक उठेगी आपके जीवन की बगियाँ

आजकल की भागती दौड़ती जिन्दगी में हर इन्सान कई तरह की परेशानियों से घिरा हुआ हैं.. किसी के पास ऑफिस का तनाव है, तो किसी को स्वास्थ्य की चिंता हॉ, तो कहीं परीवारिक जीवन में समस्या है। हालांकि दिक्कतें तो जीवन में कभी ख़त्म नहीं होती है..लेकिन इनके कारण व्यक्ति दिमागी तनाव से ग्रस्त हो जाता है। इसलिए इस तनाव भरी लाइफ स्टाईल में नींद ना आना भी एक आम समस्या बनती जा रही है। लोग इससे बचने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन ये दवाएं भी स्वास्थय पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। इसीलिए आज हम आपको सुकून भरी नींद पाने के लिए कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें घर में लगाने से घर का वातावरण सकारात्मक होता है जिससे दिमागी तनाव कम होता है और आपको सुकून भरी नींद आती है।

लैवेंडर का पौधा

लैवेंडर की महक दिमागी तनाव को कम करने और रिलैक्स फ़ील करने में बहुत मदद करती है। इसीलिए कुछ लोग अपने घर के वातावरण को खुशनुमा बनाने के लिए लैवेंडर एयरफ्रेशनर का भी उपयोग करते हैं। इसकी भीनी भीनी खुश्बू घर के वातावरण को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। लैवेंडर के पौधे को बेडरूम के पास लगाएँ। इससे आपको बेहतर और आरामदायक नींद आएगी।

चमेली का पौधा

अगर आपके घर में चमेली का पौधा लगा हुआ है तो चमेली के फूलों की खुश्बू न केवल आपके घर के आंगन बल्कि घर के हर एक हिस्से को महका देती है। इसके अलावा चमेली की खुश्बू न केवल आपके दिमागी तनाव को कम करने में बल्कि अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है। जब आपको सुकून भरी नींद आएगी तब आप अपने काम को भी फुर्ति के साथ कर पाएंगे और पूरे दिन एनर्जेटिक रह पाएंगे।

स्नेक प्लांट का पौधा

वैसे तो अधिकतर लोग स्‍नेक प्‍लांट को अपने घर में इसीलिए लगाते हैं ताकि घर की सुंदरता बढ़ सकें। लेकिन स्नेक प्लांट घर की सुंदरता बढ़ाने में ही नहीं बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह पौधा घर के वातावरण को प्रदूषित हवा से बचाकर घर के वातावरण को शुद्ध करता है और आपको सुकून भरी नींद प्रदान करता है।

एलो वेरा का पौधा

एलोवेरा को आज शायद किसी परिचय की जरूरत नहीं है, सौंदर्य से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। लेकिन यह पौधों आपको अच्‍छी नींद लाने में भी मदद करता है। जी हां एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है जिसका सकारात्‍मक असर सेहत पर नजर आता है। नींद ना आने की बीमारी में फायदा मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।

इंग्लिश आइवी प्लांट

इंग्लिश आइवी प्लांट सबसे बेहतर वायु शोधक के रूप में जाना जाता है। शोध के अनुसार यह हवा को 94 प्रतिशत तक शुद्ध करने का काम करता है। यह बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। यह कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है। यह पौधा अस्थमा के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है और आरामदायक नींद के लिए यह बेहतरीन है।

 

Back to top button