बॉलीवुड

KBC में 14 साल की उम्र में जीते 1 करोड़, MBBS की पढ़ाई की और अब IPS बन गए रवि सैनी

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन का लोकप्रिय टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का नया सीजन 7 अगस्त से शुरु होने जा रहा है. नए सीजन की शुरुआत में फुटबॉलर सुनील छेत्री, मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और अभिनेता आमिर खान सहित कई मशहूर हस्तियां शिरकत करती हुई नजर आएंगी.

kbc 13

बता दें कि शो के नए सीजन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. अब मेकर्स ने 4 लाइफ लाइन में से एक घटा दी है और अब प्रतियोगी को तीन लाइफ लाइन ही मिलेगी. शो के नए सीजन का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. इसी बीच आपको हम यह भी बता दें कि एक छोटा सा बच्चा KBC के माध्यम से एक करोड़ रूपये जीता था और अब वो IPS अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रहा है.

बात हो रही है रवि सैनी की. रवि सैनी साल 2001 में ‘केबीसी जूनियर’ में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने अपने विवेक और ज्ञान से एक करोड़ रुपये की धनराशि जीती थी. साल 2001 में जब रवि सैनी ‘केबीसी जूनियर’ में शामिल हुए थे तब उनकी उम्र महज 14 साल थी. अमिताभ बच्चन के सामने 15 सवालों के सही जवाब देकर वे एक करोड़ रुपये जीतकर करोड़पति बन गए थे.

ravi saini

आपको इस बात को जानकर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि आज रवि सनी IPS है. क्योंकि केबीसी में एक करोड़ रूपये की धनराशि जीतना और इतने सारे कठिन सवालों के जवाब देना कोई आसान काम नहीं होता है. शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहे रवि ने बड़े होते ही UPSC परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर दी थी.

ravi saini

UPSC की तैयारी रवि सैनी ने मन लगाकर की. फिर उन्होंने UPSC की परीक्षा दी और उन्हें इसमें सफलता भी मिली. इसके बाद रवि सैनी IPS बन गए. अब वे देश सेवा में कार्यरत है. कौन बनेगा करड़पति जीतने के बाद रवि ने अपने एक साक्षात्कार में बात करते हुए कहा था कि, ”मैं केबीसी में अपना लाक आजमाने के लिए आया था. क्योंकि मुझे बच्चन साहब से मिलना था”.

शुरु से ही पढ़ने लिखने में आगे रहे रवि क्लास के टॉपर थे. उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने MBBS भी किया है. उनकी MBBS की पढ़ाई जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से पूरी हुई है.

पिता थे नेवी में…

रवि को IPS बनकर देश सेवा करने की प्रेरणा अपने पिता से मिली. क्योंकि उनके पिता नेवी में थे. MBBS की पढ़ाई करने के बाद रवि ने उसमें इंटर्नशिप की. फिर UPSC परीक्षा पास करके वे IPS अधिकारी बन गए.

Back to top button