समाचार

Video: जापान के पूर्व PM को भरी सभा में मारी गोली, मोदी से है खास कनेक्शन

अभी अभी जापान से दिल दहला देने वाली घटना सामने आ रही है। यहां एक शख्स ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भरी सभा में गोली मार दी। उन्हें दो गोलियां लगी है। गोली लगते ही वह बेहोश होकर गिर पड़े। उनके दिल ने काम करना भी बंद कर दिया। उनके सीने और गले से खून बहने लगा। आनन फानन में उन्हें एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। यहां वे जिंदगी और मौत की जंग से जूझ रहे हैं।

भाषण के दौरान जापान के पूर्व PM पर चली गोली

जापानी मीडिया की माने तो शिंजो आबे एक रैली में भाषण देने आए थे। वह अपनी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार के समर्थन में भाषण दे रहे थे। ये भाषण जापान के नारा प्रांत में हो रहा था। तभी वहाँ के स्थानीय समय शुक्रवार (8 जुलाई) सुबह 11: 30 बजे एक हमलावर ने उनके ऊपर दो गोलियां दाग दी। ये गोलियां पीछे से चलाई गई थी। गोलियों की आवाज से सभा में मौजूद सभी लोग डर गए।

उधर गोली चलाने वाले हमलावर को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। जापानी सरकारी समाचार प्रसारक एनएचके के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को को ये गोली शॉट गन से मारी गई है। डॉक्टरों के बताया कि गोली लगने के बाद से ही शिंजो आबे अचेत हालत में हैं। उनके शरीर में कोई मूवमेंट नहीं हो रहा है। फिलहाल उन्हें सीपीआर दिया जा रहा है ताकि उनकी जान बचाई जा सके।

हमलावर हुआ गिरफ्तार

इस हमले का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है। इसे देख लोग हैरान है। खासकर शिंजो आबे और उनकी पार्टी के समर्थकों में बहुत गुस्सा दिखाई दे रहा है। वह आरोपी को सख्त से सख्त सजा देने की मांग कर रहे हैं। हमलवार की उम्र 42 साल बताई जा रही है। पुलिस ने उसके पास से हमला करने वाली शॉट गन जब्त कर ली है। फिलहाल वह हमलावर से पूछताछ कर रही है।

बताया जा रहा है कि गोली लगने के बाद शिंजो आबे को मौके पर ही दिल का दौरा भी पड़ा। हालांकि इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। हालांकि ये बात पक्की है कि उन्हें मौके पर बहुत खून बहा। वह जिस सभा में भाषण दे रहे थे वहाँ करीब 100 लोग मौजूद थे। गोली की आवाज सुनते ही वहाँ अफरा तफरी मच गई। उधर हमलावर भी मौका देखकर भागने की कोशिश कर रहा था, लेकिन वहाँ मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने उसे पकड़ लिया।

मोदी के अच्छे दोस्त हैं शिंजो

67 साल के शिंजो जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के नेता है। वह 2006 से 07 के दौरान प्रधानमंत्री रहे। फिर वह 2012 से 2020 तक लगातार 8 साल तक प्रधानमंत्री रहे। इस तरह वे जापान के सबसे लंबे समय (9 साल) तक PM पद पर रहने वाले नेता बन गए। आबे की इमेज एक आक्रामक नेता के रूप में है। वे मोदी के अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने मोदी संग गुजरात और बनारस यात्रा की थी। 25 जनवरी 2021 को उन्हें भारत में पद्म विभूषण से नवाजा गया था।

Back to top button