बॉलीवुड

एक्टर बनने से पहले मैकेनिक थे अजीत कुमार, शूटर और फॉर्मूला 2 रेसर के रूप में भी दिखाया दमखम

दक्षिण भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता अजीत कुमार आज (1 मई) 51 साल के हो गए हैं. 1 मई 1971 को अजीत कुमार का जन्म तेलांगना के सिकंदराबाद में हुआ था. अजीत दक्षिण भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में गिने जाते हैं. अजीत को हिंदी दर्शक भी काफी पसंद करते हैं.

19 साल की उम्र में किया था डेब्यू…

ajith kumar

मूल रूप से अजीत कुमार तमिल सिनेमा में काम करते हैं. उन्हें फिल्मों में काम करते हुए तीन दशक से अधिक समय हो गया है. महज 19 साल की उम्र में अजीत ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज कर लिया था. बात है साल 1990 के आस-पास की. आइए आज आपको अजीत के जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

एक्टर बनने से पहले थे मैकेनिक…

ajith kumar

फिल्मों में कदम रखने से पहले अजीत कुमार मैकेनिक के रूप में काम करते थे. हालांकि उनका सपना तो बड़े पर्दे पर काम करने का था. आगे जाकर उन्होंने इस सपने को पूरा किया और वे इसे अब तक जीते आ रहे हैं. फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने के बाद अजीत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

फॉर्मूला 2 रेसर हैं अजीत…

ajith kumar

अजीत कुमार केवल एक अभिनेता तक ही सीमित नहीं है बल्कि वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. अजीत रेसिंग के काफी शौक़ीन हैं. वे कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रेसिंग प्रतियोगिताओं में फॉर्मूला 2 रेसर के रूप में हिस्सा लें चुके हैं.

शूटिंग के भी शौक़ीन है अजीत…

ajith kumar

अजीत को शूटिंग यानी कि निशानेबाजी का भी बहुत शौक हैं. उन्हें इस काम में महारत हासिल है. बीते साल मार्च माह में उन्होंने शूटिंग चैंपियनशिप में 4 गोल्ड मेडल और दो सिल्वर मेडल जीतकर हर किसी को हैरान कर दिया था. यह कारनामा तब उन्होंने 49 साल की उम्र में किया था.


पायलट और फोटोग्राफर भी भी है अजीत…

अजीत कुमार काफी सक्रिय रहते हैं. वे एक्टर, फॉर्मूला 2 रेसर और शूटर होने के साथ-साथ पायलट भी हैं. वे एयरो मॉडलिंग करते हैं. उनके पास पायलट का लाइसेंस भी है. जबकि अजीत को फोटोग्राफी का भी बहुत शौक है. अजीत जहां भी जाते है वहां वे अपने कैमरे के साथ ही जाते है और आकर अपने कैमरे में वे खूबसूरत एवं यादगार पलों को कैद करते रहते हैं.

ajith kumar

अजीत का एक शौक किताबें पढ़ने का भी है. 51 साल के हो चुके अजीत कुमार ने अपने घर में ढेर सारी किताबों का संग्रह रखा हुआ है. जानकारी के मुताबिक़ अभिनेता की सबसे पसंदीदा पुस्तक ‘लिविंग विद द हिमालयन मास्टर्स’ है. ख़ास बात यह है कि यह किताब उन्हें मेगास्टार रजनीकांत से तोहफे में मिली थी.

पत्नी की दी हुई अंगूठी पहनते हैं अजीत…

अजीत एक साधारण जीवन जीना पसंद करते हैं. उन्हें सोने के आभूषण आदि पहनने का कोई शौक नहीं है. अभिनेता हमेशा एक अंगूठी पहने हुए नजर आते हैं. वो अंगूठी भी उन्हें उनकी पत्नी शालिनी द्वारा तोहफे में दी गई थी.

इन अवॉर्ड्स से सम्मानित हो चुके हैं अजीत…

अजीत को सिनेमा में उनके बेहतरीन योगदान के लिए अब तक तीन बार सिनेमा एक्सप्रेस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इतना ही नहीं अपने 32 साल के करियर में 60 फिल्मों में काम करने वाले अजीत को साउथ इंडियन फिल्मों के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Awards) भी दिया जा चुका है.

दो बच्चों के पिता हैं अजीत…

ajith kumar

अजीत कुमार ने साल 2000 में शालिनी कुमार से शादी की थी. दोनों दो बच्चों के माता-पिता हैं. कपल की बेटी का नाम अनुष्का कुमार और बेटे का नाम आद्विक कुमार है.

Back to top button