समाचार

आंध्र प्रदेश सरकार का मुस्लिमों के हित में फ़ैसला, रमजान में एक घंटे पहले छुट्टी का आदेश

रमजान का पवित्र महीना चल रहा है और इस माह में मुस्लिम धर्म के लोग रोजा रखते हैं. रोजा यानी कि व्रत. पूरे एक माह तक रमजान रहता है और इस दौरान मुस्लिम समाज के लोग काफी व्यस्त रहते हैं. इसे देखते हुए आंध्र प्रदेश की सरकार ने मुस्लिमों के हित में एक बड़ा और अहम फ़ैसला लिया है.

बता दें कि रमजान माह के बीच आंध्र प्रदेश की सरकार ने मुस्लिमों को बड़ा तोहफ़ा देते हुए उन्हें कार्यालय से एक घंटे पहले निकलने की अनुमति दी है. अब रमजान तक आंध्र प्रदेश में कार्यरत मुस्लिम कर्मचारी तय समय सीमा से एक घंटे पहले घर जा सकेंगे. इनमें सरकारी मुस्लिम कर्मचारी, शिक्षक व आउटसोर्सिंग कर्मचारी आदि शामिल है.

दो मई तक का है आदेश…

ramzan 2022

आंध्र प्रदेश की सरकार ने मुस्लिमों के हित में यह फ़ैसला 3 अप्रैल से 2 मई तक के लिए लिया है. पूरे एक माह तक मुस्लिम कर्मचारी एक घंटे पहले जा सकेंगे. बता दें कि सरकार ने यह फ़ैसला रमजान के महीने के साथ ही बढ़ती और तेज गर्मी को ध्यान में रखते हुए भी लिया है. आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार के इस आदेश का के लोगों ने समर्थन किया है तो कई लोगों ने उन पर ‘तुष्टिकरण’ की राजनीति करने का आरोप भी लगाया है.

दिल्ली जल बोर्ड ने भी दिया था ऐसा ही आदेश, लेकिन लेना पड़ा वापस…

ramzan

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश की सरकार से पहले दिल्ली जल बोर्ड ने भी मुस्लिमों के हित में रमजान को देखते हुए अहम निर्णय लिया था. दिल्ली जल बोर्ड ने अपने आदेश में कहा था कि मुस्लिम समुदाय के कर्मचारी को दो मई तक रोजाना दो घंटे की छुट्टी लें सकेंगे हालांकि दिल्ली जल बोर्ड को अपना यह फ़ैसला तुरंत बदलना पड़ा था.

दिल्ली जल बोर्ड ने आदेश देने के कुछ समय बाद ही इसे वापस ले लिया था. हाल ही में सोमवार को बोर्ड ने यह फ़ैसला लिया था और एक दिन बाद मंगलवार को ही दिल्ली जल्द बोर्ड ने इसे वापस ले लिया था. हालांकि आपको बता दें कि बोर्ड ने मुस्लिम कर्मचारियों को दो घंटे पहले निकलने से पहले अपना काम पूरा करने के लिए भी कहा था.

ramzan muslim girls

दिल्ली जल बोर्ड के असिस्टेंट कमिश्नर वीरेंद्र सिंह ने अपने एक आदेश में कहा था कि, ”सक्षम प्राधिकारी संबंधित डीडीओ/नियंत्रक अधिकारी द्वारा मुस्लिम कर्मचारियों को रमजान के दिनों में यानी 03 अप्रैल से 2 मई 2022 तक या ईद उल फितर की तारीख तक हर दिन लगभग दो घंटे शॉर्ट लीव की अनुमति देने की मंजूरी दे दी है”.

राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी लिया रमजान में अहम फ़ैसला…

ramzan

वहीं राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी रमजान में एक अहम फ़ैसला लिया है. हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने रमजान माह को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में बिना किसी रुकावट के बिजली आपूर्ति की बात कही थी.

Back to top button