बॉलीवुड

मनोज मुंतशिर की इस हरकत पर घर में छा गया मातम, पिता ने लगाया था धर्म परिवर्तन का आरोप, टूटी शादी

‘तेरी मिट्टी में मिल जावां’, ‘तेरी गलियां’, ‘कौन तुझे यूं प्यार करेगा’ जैसे कई बेहतरीन गानों को लिखने वाले लोकप्रिय गीतकार मनोज मुंतशिर आज 927 फरवरी) 46 साल के हो गए हैं. मनोज मुंतशिर का जन्म 27 फरवरी 1976 को उत्तर प्रदेश के अमेठी के गौरीगंज में हुआ था. मनोज आज के समय में हिंदी सिनेमा के सबसे चर्चित गीतकार हैं.

manoj muntashir

मनोज मुंतशिर केवल गाने ही नहीं लिखते हैं बल्कि वे फिल्मों के लिए डायलॉग भी लिखते हैं. भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्म में से एक मानी जाने वाली फिल्म ‘बाहुबली’ के शानदार डायलॉग्स मनोज ने ही लिखे हैं. मनोज आज एक अच्छी खासी पहचान रखते हैं.

manoj

मनोज हिंदी और उर्दू दोनों भाषाओं का अच्छा ख़ासा ज्ञान रखते हैं. उर्दू उन्होंने एक किताब की मदद से सीखी थी. एक बार उन्होंने उर्दू की एक किताब 2 रूपये में खरीदी थी और फिर उसी से उर्दू भाषा का ज्ञान अर्जित किया.

manoj muntashir

700 रूपये लेकर मुंबई आई, पहली कमाई 3 हजार रूपये…

साल 1997 में जेब में महज 700 रूपये लेकर मनोज मुंबई आ गए थे. एक दिन अनूप जलोटा से वे मिले और उनके लिए मनोज ने भजन लिखे. बदले में मनोज को तीन हजार रूपये दिए गए थे. यह मनोज की पहली कमाई थी. हालांकि संघर्ष फिर भी जारी था. इस दौरान मुंबई में उन्हें फुटपाथ पर भी सोना पड़ा.

मनोज मुंतशिर नहीं है असली नाम…

manoj muntashir

अपने नाम से जुड़ा एक किस्सा एक बार सुनाते हुए मनोज ने कहा था कि, ”साल 1997 की सर्द रात में मैं अपने घर से चाय की तलाश में एक टपरी पर पहुंचा. उस टपरी पर रेडियो बज रहा था और उस पर पहली बार एक शब्द सुना “मुंतशिर”. यह शब्द और मनोज के साथ इसका जुड़ाव मुझे बेहद पसंद आया.

manoj muntashir

चाय की आखिरी चुसकी तक मैंने अपना नाम मनोज शुक्ला से मनोज मुंतशिर करने की ठान ली थी. लेकिन समस्या यह थी कि पिताजी को इस बात के लिए कैसे मनाऊं. रात भर सोचने के बाद मैंने एक तरकीब निकाली और घर के नेम प्लेट पर मनोज मुंतशिर लिखवा लिया. नेम प्लेट देखकर पिता गुस्सा हो गए उन्हें लगा कि मैंने अपना धर्म परिवर्तन करवा लिया है. घर पर मातम छा गया”.

manoj muntashir

गाने लिखने के शौक के कारण मनोज की शादीशुदा ज़िंदगी में भी. बताया जाता है कि दो महीने की कोर्टशिप के बाद उनकी शादी टूट गई थी. एक बार लड़की के भाई ने उनसे उनके करियर को लेकर सवाल किया था. जवाब में मनोज ने कहा कि भाई मैं तो गीत लिखूंगा. इस पर लड़की के भाई ने कहा कि वो तो ठीक है, लेकिन करियर में क्या करेंगे? मनोज का जवाब वो ही रहा. बाद में उनकी शादी टूट गई थी.

Back to top button