समाचार

रूस से जंग के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जलेंस्की ने PM मोदी को खुद फोन लगाया, जानिए क्या हुई बातचीत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन लगाया और युद्ध से जुड़ें मुद्दों पर उनसे बातचीत की। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से रूस के हमले के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत का ‘राजनीतिक समर्थन’ मांगा है। संयुक्त राष्ट्र में रूस द्वारा किए गए आक्रमण की निंदा करने के लिए लाए गए प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान दूर रहने के भारत के फैसले की उन्होंने प्रशंसा की। फोन पर बात करने के तुरंत बाद उन्होंने खुद मोदी से बात करने का खुलासा भी किया।

जेलेंस्की ने हमले का अपडेट दिया

जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से बात की और यूक्रेन द्वारा रूस की आक्रामकता को माकूल जवाब दिए जाने की जानकारी दी। जेलेंस्की ने ट्वीट किया, ‘हमारी जमीन पर 100,000 से अधिक आक्रमणकारी हैं।

उन्होंने आवासीय भवनों पर घातक रूप से गोलियां चलाईं।’ उन्होंने भारत से यूएनएससी में राजनीतिक समर्थन प्रदान करने का आग्रह करते हुए कहा, ‘आक्रामक को एक साथ रोकें।’ भारत के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया- ‘राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री को यूक्रेन में जारी संघर्ष की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पीएम मोदी ने हिंसा पर दुख जताया

पीएम मोदी ने जारी संघर्ष के कारण जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने हिंसा की तत्काल समाप्ति और बातचीत की वापसी के लिए अपने आह्वान को दोहराया, और शांति प्रयासों के लिए किसी भी तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा से अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में फंसे छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए भारत की गहरी चिंता से भी अवगत कराया। मोदी ने भारतीय नागरिकों को तेजी से और सुरक्षित रूप से निकालने के लिए यूक्रेनी अधिकारियों से सहायता मांगी।

ukrain

आपको बता दें कि भारत में यूक्रेन के राजदूत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी से युद्ध रोकने के लिए पहल करने की मांग की थी। उसके बाद पीएम मोदी ने फोन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से भी फोन पर करीब 25 मिनट बात की थी।

Back to top button
?>