बॉलीवुड

जानिये क्यों इतना सोना पहनते थे बप्पी लहिरी, सोने के कप पर पीते थे चाय, माइकल जैक्सन भी थे फैन

हिंदी सिनेमा और संगीत की दुनिया ने अपना एक और अनमोल रत्न खो दिया है. दिग्गज़ गायक बप्पी लहिरी का बुधवार रात को निधन हो गया. वे मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती थे. मंगलवार को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

bappi lahiri

बुधवार को बप्पी दा ने 69 साल की उम्र में मुंबई में अंतिम सांस ली. 80 और 90 के दशक में बप्पी दा ने कई हिट गाने गाए और इस दौरान उन्होंने ढेरों फिल्मों में संगीत भी दिया. बप्पी दा के निधन से उनके तमाम फैंस दुःखी है. आज बप्पी दा हमारे बीच नहीं है तो फैंस उन्हें नम आंखों से याद कर रहे हैं. आइए आज आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

bappi lahiri

बप्पी दा के माता-पिता भी थे गायक…

संगीत बप्पी दा को विरासत में मिला था. उनके पिता का नाम अपरेश लहिरी था. अपरेश लहिरी एक बंगाली गायक थे. बप्पी की मां का नाम बंसारी लहिरी था. बप्पी की मां एक गायिका और संगीतकार थीं. वे शास्त्रीय संगीत और श्यामा संगीत से जुड़ी हुई थी.

bappi lahiri and pm modi

जलपाईगुड़ी में हुआ जन्म, कहलाए ‘डिस्को किंग’…

69 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले बप्पी दा का जन्म पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी शहर में 27 नवंबर 1952 को हुआ था. फिल्मों में बप्पी दा ने अलग तरह के गाने गाए और अलग तरह का म्यूजिक दिया. इस वजह से वे ‘डिस्को किंग’ के नाम से भी मशहूर हुए.

bappi lahiri

तीन साल की उम्र में सीखा तबला बजाना…

जिस उम्र में एक बच्चा ठीक से बोल नहीं पाता है और चलना नहीं सीख पाता है उस नन्हीं उम्र में बप्पी दा ने तबला बजाना सीख लिया था. उस समय बप्पी लाहिरी महज तीन साल के थे.

bappi lahiri

19 की उम्र में आए मुंबई, 20 की उम्र में दिया फिल्म में संगीत…

शुरू से ही बप्पी दा का संगीत के प्रति गहरा लगाव था. वे महज 19 साल की उम्र में बंगाल से मुंबई फिल्मों में करियर बनाने के लिए आ गए थे. महज 20 साल की उम्र में बप्पी दा ने फिल्म ‘नन्हा शिकारी’ में संगीत दे दिया था. यह फिल्म साल 1973 में प्रदर्शित हुई थी.

bappi lahiri

इस फिल्म से मिली पहचान, किशोर कुमार और रफी जैसे दिग्गज़ों के साथ गाया गाना…

बप्पी दा को हिंदी सिनेमा में सबसे पहले बड़ी और ख़ास पहचान फिल्म ‘जख्मी’ से मिली थी. साल 1975 में आई इस फिल्म में उन्होंने किशोर कुमार और मोहम्मद रफी जैसे दिग्गज़ों के साथ गाना गाया था.

bappi lahiri

पॉप का मिक्चर करने का क्रेडिट बप्पी दा को…

बप्पी दा अपने अलग तरह के संगीत के लिए जाने जाते रहे हैं. हिंदी सिनेमा में पॉप का मिक्चर करने का श्रेय बप्पी दा को ही दिया जाता है.

bappi lahiri

माइकल जैक्सन ने खुद बप्पी दा को अपने शो में बुलाया था…

बप्पी दा की लोकप्रियता विदेशों में भी थी. उनके फैन तो खुद दिग्गज़ पॉप गायक और डांसर माइकल जैक्सन भी थे. साल 1996 में मुंबई में अपने एक लाइव शो में माइकल ने खुद बप्पी दा को आमंत्रित किया था. बताया जाता है कि माइकल जैक्सन द्वारा अपने शो में बुलाए जाने वाले बप्पी लहिरी पहले गायक थे.

bappi lahiri

bappi lahiri and michael jackson

BJP के टिकट पर लड़ा चुनाव, लेकिन नहीं मिली जीत…

बप्पी दा ने राजनीति में भी हाथ आजमाया था हालांकि उन्हें बड़ी निराशा हाथ लगी थी. वे साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ओर से मैदान में थे. लेकिन उन्हें जीत हासिल नहीं हुई थी.

क्यों हमेशा सोना पहनत थे बप्पी दा ?

bappi lahiri

बप्पी दा को हमेशा से एक चीज बेहद ख़ास बनाती थी वो थी उनका हमेशा सोने से लदे रहना. वे बता चुके थे कि एलिविस प्रेस्ली से प्रभावित होकर उन्होंने ऐसा करना शुरू किया था. सोना उनके लिए लकी है. जानकारी के मुताबिक़, बप्पी दा 754 ग्राम सोना है और 4.62 ग्राम चांदी के मालिक थे.

Back to top button