राजनीति

पीएम मोदी के परिवार में जन्मी बच्ची का नाम कैसे पड़ा सुषमा स्वराज, पीएम मोदी ने सुनाई पूरी कहानी

बीते दिन 14 फरवरी को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जयंती थी। ऐसे में कई बीजेपी नेताओं ने उन्हें अपनी पोस्ट के माध्यम से याद किया। गौरतलब हो कि सुषमा स्वराज भारत के उन नेताओं में शुमार है जिन्हें हर राजनीतिक दल के लोग पसंद करते थे और पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सुषमा स्वराज की बहुत इज्जत करते थे। ऐसे में बीते दिन कल जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब के जालंधर में रैली थी। उसके बाद वहां से लौटते वक्त पीएम ने सुषमा स्वराज को याद किया और फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी।

Pm Modi

गौरतलब हो कि पीएम मोदी ने लिखा कि, “मैं अभी जालंधर से रैली करके लौट रहा हूं। आज सुषमा जी की जन्म-जयंती है। मुझे उनसे जुड़ा एक बहुत पुराना वाकया अचानक याद आया तो सोचा आपसे शेयर करूं। करीब पच्चीस साल पहले की बात होगी, जब मैं भाजपा में संगठन का काम करता था और सुषमा जी गुजरात में चुनावी दौरे पर थीं।

Pm Modi

मेरा जो गांव है वडनगर, वहां वो गईं तो मेरी मां से भी मिलीं। उस समय हमारे परिवार में मेरे भतीजे के घर एक बेटी का जन्म हुआ था। ज्योतिष लोगों ने नक्षत्र देखकर उसका नाम निकाला और फिर नाम तय हुआ। घर वालों ने भी तय कर लिया था कि जैसा वो लोग कह रहे हैं, वैसा ही करेंगे।”

Pm Modi

वहीं पीएम मोदी में अपनी पोस्ट में आगे लिखा कि, “लेकिन मेरी मां ने सुषमा जी से मिलने के बाद कहा कि बेटी का नाम सुषमा ही रखा जाएगा। मेरी मां बहुत पढ़ी-लिखी नहीं हैं, लेकिन वो विचारों से बहुत आधुनिक हैं। और उस समय उन्होंने जिस तरह सबको निर्णय सुनाया, वो भी मुझे आज तक याद है। आज सुषमा जी की जन्म-जयंती पर उन्हें नमन।”

Pm Modi

Pm Modi

वहीं आखिर में बता दें कि सुषमा स्वराज का वर्ष 2019 में 67 साल की उम्र में निधन हो गया था और उनका जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं थी और तो और वो अटल बिहारी वाजपेई की 13 दिन वाली सरकार में केंद्रीय मंत्री भी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी के 2014 से 2019 के कार्यकाल के दौरान सुषमा स्वराज विदेश मंत्री थी और बीते दिन कल जब उनकी पुण्यतिथि थी। उस अवसर पर तमाम केंद्रीय मंत्रियों सहित अन्य बीजेपी नेताओं ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

Back to top button