समाचार

अमीरी के रेस में मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ कर अंबानी से आगे निकल गए अडानी, कांटे की रेस जारी

कई साल से भारत के सबसे अमीर शख्स की पदवी पर बैठे मुकेश अंबानी की कुर्सी अब हिलने लगी है। गुरुवार को तो एक बार उन्हें ये कुर्सी छोड़नी पड़ी और सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर गौतम आडानी बैठ गए।

मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी

आपको बता दें कि दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में गुरुवार को बड़ा उलटफेर हुआ। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ना केवल भारत के सबसे बड़े अरबपति बन गए बल्कि उन्होंने मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ टॉप-10 में अपनी जगह बना ली, लेकिन शुक्रवार को फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी फिर से अडानी को पछाड़ भारत के नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं। हालांकि, अंबानी-अडानी के बीच नंबर वन की रेस देखने को मिलती रहेगी क्योंकि, क्योंकि दोनों के नेटवर्थ में बहुत कम का अंतर अब रह गया है।

मार्क जुकरबर्ग को तगड़ा झटका

गुरुवार को मार्क जुकरबर्ग के नेट वर्थ में 29 अरब डॉलर की सेंध लग गई। मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के स्टॉक ने एक दिन में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की तो वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति भी गुरुवार को 1.2 अरब डॉलर कम हो गई। इससे अडानी को फायदा हुआ और वह 12वें स्थान से 10वें पर पहुंच गए। अंबानी अभी भी नंबर 11 के पोजीशन पर हैं। सबसे बड़ा झटका लगा है मार्क जुकरबर्ग को। जुकरबर्ग टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।

mukesh ambani

अरबपति जेफ बेजोस के नेटवर्थ में 11.8 अरब डॉलर की कमी हुई है। फोर्ब्स के अनुसार, इससे संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 84.8 अरब डॉलर पर आ गई है। जुकरबर्ग के पास पहले फेसबुक के नाम से जानी जाने वाली टेक बीहमोथ का लगभग 12.8% हिस्सा है।

फोर्ब्स के अनुसार, एक साल पहले 2021 में बेजोस की कुल संपत्ति 57% बढ़कर 177 बिलियन डॉलर हो गई, जो कि महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर अमेजन के बिजनेस में हुए उछाल से थी, जब लोग ऑनलाइन खरीदारी पर अत्यधिक निर्भर हो गए थे।

जुकरबर्ग की संपत्ति में एक दिन में हुई ये गिरावट अब तक की सबसे बड़ी है, और नवंबर में टेस्ला इंक के शीर्ष बॉस एलोन मस्क के 35 बिलियन डॉलर के एकल-दिन के पेपर नुकसान के बाद आई है।

elon musk total networth

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने तब ट्विटर यूजर्स से वोट के जरिए पूछा था कि क्या उन्हें इलेक्ट्रिक कार निर्माण कंपनी में अपनी 10% हिस्सेदारी बेचनी चाहिए। टेस्ला के शेयरों को अभी तक परिणामी बिकवाली से उबरना बाकी है।

29 अरब डॉलर के नुकसान के बाद जुकरबर्ग फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बाद बारहवें स्थान पर हैं। फोर्ब्स की रीयलटाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक, अडानी की संपत्ति 90.1 अरब डॉलर और अंबानी की संपत्ति 90.0 अरब डॉलर है।

Back to top button