विशेष

‘बेटा नाभि में तेल लगाने से अच्छी नींद आएगी’ दादी-मम्मी के घरेलू नुस्खे में कितना है दम? जानिए

नींद एक बहुत ही प्यारी चीज होती है। एक अच्छी नींद का लाइफ में अहम रोल होता है। जब हमे नींद अच्छी आती है तो हमारा माइन्ड और सेहत दोनों अच्छे रहते हैं। हालांकि कई बार लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आ पाती है। ऐसे में उनका अगला दिन पूरी तरह बर्बाद हो जाता है। वह दिनभर उबासी और आलस से घिरे रहते हैं।

इस स्थिति में उनका काम और हेल्थ दोनों प्रभावित होता है। कुछ लोगों को दिनभर की थकान के चलते भी नींद नहीं आती है। वह कामकाज कर इतना थक जाते हैं कि ठीक से सो भी नहीं पाते हैं।

नाभि में तेल लगाने से दूर होती है बीमारियां

navel oiling

अच्छी निंद लाने और दिनभर की थकान को दूर करने के लिए आज हम आपको एक बहुत ही सरल और कारगर उपाय बताने जा रहे हैं। हम सभी ने दादी और मम्मी के घरेलू नुस्खे देखें और सुने हैं। इनमें एक नुस्खा नाभि में तल लगाने का भी हुआ करता था। दादी या मम्मी हमे सोने से पहले नाभि में तेल लगा दिया करती थी। जब उनसे पूछा जाता था कि वह ऐसा क्यों कर रही है? तो जवाब मिलता था “नींद अच्छी आएगी बेटा”। वह साथ में ये भी कहती थी कि नाभि में तेल लगाने से कई स्वास्थ्य संबंधी विकार दूर रहते हैं।

नाभि चक्र को एक्टिव करता है तेल

navel oiling

अब सवाल ये उठता है कि क्या सच में मम्मी-दादी की बात में दम था? क्या नाभि में तेल लगाना सच में हमारी सेहत को लाभ पहुंचता है? हमने इसका जवाब ऑनलाइन खोजने की कोशिश की और जवाब चौंकाने वाला निकला। नाभि में तेल लगाना एक प्राचीन आयुर्वेदिक प्रथा (Ayurvedic Practice) है। इसे प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है। नाभि में तेल लगाने से नाभि चक्र (Navel Centre) एक्टिव हो जाता है।

हेल्थी रहने के लिए रोज लगाना चाहिए नाभि में तेल

navel oiling

ऐसा कहा जाता है कि यदि इंसान का नाभि चक्र खराब हो जाए तो उसे बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है। इसकी वजह ये है कि नाभि शरीर के सभी अंगों से जुड़ी होती है। जब इस पर तेल लगाया जाता है तो इसे पोषण मिलता है। फिर यह नाभि चक्र को सक्रिय कर आपको स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसलिए कहा जाता है कि हमे अपनी नाभि में नियमित रूप से तेल लगाते रहना चाहिए। इससे आप हमेशा सेहतमंद रहते हैं। बीमारी आपके आसपास भी नहीं भटकती है।

नाभि में कौन सा तेल लगाएं?

navel oiling

वैसे तो नाभि में कोई सा भी तेल लगाया जा सकता है, लेकिन नारियल, बादाम, तिल, सरसों इत्यादि का तेल नाभि के लिए सबसे अधिक लाभकारी रहता है।

वैसे क्या आपकी मम्मी या दादी भी आपकी नाभि में तेल लगाती थी?

Back to top button