बॉलीवुड

पायलट-सिंधिया से लालू-मुलायम तक, इन बड़े नेताओं की दोस्ती को आगे बढ़ा रहे उनके बच्चे

भारतीय राजनीति में काई ऐसे राजनेता रहे हैं या है जिनके बीच दोस्ती का अच्छा रिश्ता रहा है. चाहे वे एक दल से हो या अलग-अलग दल से. ख़ास बात यह है कि कई नेताओं के बीच की दोस्ती को आगे जाकर उनके बच्चों ने भी आगे बढ़ाया. इस लेख में आज हम आपको भारतीय राजनीति की ऐसी ही कुछ दोस्ती के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शरू करते हैं.

प्रमोद महाजन और गोपीनाथ मुंडे, पूनम महाजन और पंकजा मुंडे…

gopinath munde and pramod mahajan

प्रमोद महाजन और गोपीनाथ मुंडे दोनों ही दिवंगत नेता भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता थे. प्रमोद महाजन का निधन साल 2006 में मुंबई में हो गया था. वहीं गोपीनाथ मुंडे का निधन सड़क हादसे में साल 2014 में नई दिल्ली में हुआ था. दोनों नेताओं के बीच दोस्ती का बहुत अच्छा रिश्ता था.

pankaja munde and poonam mahajan

प्रमोद महाजन और गोपीनाथ मुंडे के बीच के दोस्ती को दोनों की बेटियां आगे बढ़ा रही है. प्रमोद की बेटी पूनम महाजन और गोपीनाथ की बेटी पंकजा मुंडे भी अपने पिताओं की तरह बहुत अच्छी दोस्त है.

लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव…

lalu and mulayam

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव और बिहार के पूर्व सीएम एवं केंद्रीय रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव के बीच दोस्ती का रिश्ता होने के साथ ही दोनों के बीच एक ख़ास रिश्ता भी है. दोनों ही नेता आपस में समधी भी है.

akhilesh and tejashwi

लालू और मुलायम दोनों के ही बेटे भी साथ में अच्छा रिश्ता साझा करते हैं. लालू के छोटे बेटे तेजस्वी और मुलायम के बेटे अखिलेश भी अच्छे दोस्त है. हाल ही में तेजस्वी की दिल्ली में हुई शादी में अखिलेश यादव भी पहुंचे थे.

राजेश पायलट और माधवराव सिंधिया, सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया…

rajesh and madhavrao

राजेश पायलट और माधवराव सिंधिया सिंधिया दोनों ही कांग्रेस के कद्दावर नेता थे. दोनों की दोस्ती काफी चर्चित रही है. दोनों ही अब इस दुनिया में नहीं है. राजेश पायलट का साल 2000 में सड़क हादसे में निधन हो गया था. वहीं माधवराव सिंधिया का साल 2001 में प्लेन क्रैश में निधन हो गया था.

jyotiraditya scindia and sachin pilot

राजेश के बेटे सचिन पायलट और माधवराव के बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच भी दोस्ती सालों पुरानी है. दोनों ही अपनी-अपनी पार्टी के लोकप्रिय नेता हैं.

चंद्रशेखर और शरद पवार, नीरज शेखर और सुप्रिया सुले…

chandrashekhar and sharad pawar

भारत के प्रधानमंत्री रह चुके चन्द्रशेखर का साल 2007 में निधन हो गया था. NCP के दिग्गज नेता शरद पवार और चन्द्रशेखर अच्छे दोस्त थे. हालांकि चंद्रशेखर क निधन के बाद से दोनों के बच्चे पिता की दोस्ती को आगे बढ़ा रहे हैं.

supriya sule and neeraj shekhar

शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर अक्सर साथ में नजर आते हैं और दोनों ही एक दूसरे के साथ सोशल मीडिया पर भी तस्वीरें पोस्ट करते हैं.

लालू प्रसाद यादव और रामविलास पासवान, तेजस्वी यादव और चिराग पासवान…

lalu prasad yadav and ramvilas paswan

दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और लालू प्रसाद यादव के बीच भी दोस्ती का एक अच्छा रिश्ता था. दोनों अलग-अलग पार्टी से होने के बावजूद अच्छे मित्र थे.

tejashwi yadav and chirag paswan

जिस तरह रामविलास और लालू के बीच अच्छे संबंध रहे ठीक वैसे ही मित्रता का रिश्ता लालू के बेटे तेजस्वी और रामविलास के बेटे चिराग पासवान भी निभा रहे हैं.

Back to top button