बॉलीवुड

महज 47 साल की उम्र में चल बसे थे शोले के ठाकुर, हेमामालिनी की वजह से ताउम्र रह गए कुंवारे

जब भी किसी औरत के करीब होते संजीव कुमार तो लोग कहते की वो उनसे नहीं बल्कि उनके पैसों से प्यार करती हैं.

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता रहे संजीव कुमार ने अपनी गजब की अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया था. उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फ़िल्में की और अलग-अलग किरदारों से फैंस के बीच ख़ास पहचान बनाई. लेकिन दुर्भाग्यवश आज वे हमारे बीच नहीं है. महज 47 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका 6 नवंबर 1985 को मुंबई में निधन हो गया था.

संजीव कुमार चाहे कॉमेडी किरदार हो या फिर कोई गंभीर रोल हो वे हर रोल में फिट बैठते थे और अपने किरदार में जान फूंक देते थे. लड़कियां संजीव की मुस्कान पर जान छिड़कती थीं और उनके कुछ एक अफ़ेयर भी रहे हालांकि आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि उन्हें औरतों पर एक चीज को लेकर शक रहता था. आइए आज आपको उसके बारे में बताते हैं.

Sanjeev Kumar

संजीव कुमार से जुड़ी इस बात का ख़ुलासा अपने समय की लोकप्रिय अदाकारा अंजू महेन्द्रू ने किया था. उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में इस पर बात करते हुए कहा था कि, ‘संजीव कुमार को हमेशा लड़कियां घेरे रहती थी. कुछ तो उन्हें लंच का डिब्बा देकर अपना बनाने की सोचती थीं. वहीं बहुत सी ऐसी भी लड़कियां थीं जिन्हें संजीव से प्यार हो गया था.

हालांकि इतनी सारी औरतों के करीब रहने के बाद भी संजीव कभी शादी नहीं कर पाए. वो जब भी किसी औरत के करीब होते तो लोग उन्हें समझा देते थे कि वो उनसे नहीं बल्कि उनके पैसों से प्यार करती हैं.’

sanjeev kumar and anju mahendru

आगे अंजू ने कहा था कि, ‘जब भी संजीव का नाम किसी लड़की के साथ जुड़ता था कि उनके आस पास के लोग उनसे कहते थे कि ये तो तेरे पैसे के पीछे पड़ी है. लोग ऐसा कहकर उन्हें भड़का देते थे और वह भी इस बात को मान लेते थे. अंजू ने संजीव से हुई बातचीत के बारे में बताते हुए कहा था कि मैंने उनसे कहा था, हरी आप पागल हैं क्या, आप खुद को जज नहीं कर सकते क्या, अगर वो पैसे के लिए भी आपके पीछे पड़ी है तो क्या, अगर आप ऐसा सोचेंगे तो फिर आपकी कभी शादी नहीं हो पाएगी.’

sanjeev kumar and anju mahendru

हेमा मालिनी ने ठुकराया प्रेम प्रस्ताव, ताउम्र रहे कुंवारे…

संजीव कुमार का नाम सुलक्षणा पंडित के साथ जुड़ा था वहीं अभिनेता का दिल हेमा मालिनी पर भी आया था. हेमा पर संजीव पूरी तरह से लट्टू थे और उन्होंने हेमा को प्रपोज कर दिया था हालांकि हेमा के जवाब ने संजीव का दिल तोड़ दिया. हेमा ने अभिनेता का प्यार अस्वीकार कर दिया था. इसके बाद उन्होंने ताउम्र कुंवारे रहने का फ़ैसला लिया था. वे जब तक जिए कुंवारे ही रहे.

संजीव का फिल्म करियर बेहद शानदार रहा था. उन्होंने खिलौना, ये है जिंदगी, नया दिन नई रात, देवता, इतनी सी बात, उलझन, पति पत्नी और वो, अंगूर, आंधी, सीता और गीता, आपकी कसम जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया था.

Back to top button