विशेष

रानू मंडल के नाम पर गाया हुआ छठ गीत वायरल, 11 लाख से ज्यादा बार देखा गया वीडियो

इस बार सोनू निगम ने भी भोजपुरी में गाया है छठ गीत, देखें वीडियो

उत्तर भारत में खास करके यूपी, बिहार, झारखंड और विश्व के जिस कोने में पूर्वांचल के निवासी रहते हैं, वहां पर छठ बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। छठ व्रतियों के उत्साह के लिए भोजपुरी समेत विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में सभी गायक अपना छठ गीत का एल्बम निकालते हैं।

Pawan Singh

भोजपुरी गीत गायक जैसे पवन सिंह, मनोज तिवारी, रितेश पांडे, राकेश मिश्रा और अरविंद अकेला ‘कल्लू’ जैसे गायक छठ गीत निकालते हैं और इसमें कोई अनोखी बात भी नहीं है क्योंकि यह सभी भोजपुरी गायक हैं लेकिन इस बार यूट्यूब पर रानू मंडल के नाम से गाया हुआ गाना वायरल हो गया। इसका एकमात्र कारण यह था कि रानू मंडल ने भोजपुरी में छठ गीत गाया।

प्रथम दृष्टया वीडियो को देखने पर यह लगता है कि इस गीत को रानू मंडल ने ही गाया है। वीडियो के थंबनेल में भी रानू मंडल की तस्वीर को लगाया गया है, लेकिन जब हमने इस वीडियो की पड़ताल की, आवाज का मेल कराया तो पता चला कि फर्जी तरीके से उनके नाम पर इस गीत को चलाया जा रहा है।

ranu mandal

वहीं कई लोग इसे 2021 छठ गीत के नाम पर शेयर कर रहे थे, लेकिन यूट्यूब पर इस वीडियो का डिटेल देखने के बाद पता चला कि वीडियो आज से 1 साल पहले 4 नवंबर 2020 को ही यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। आपको बता दें कि यह वीडियो मृदंग म्यूजिक वर्ल्ड नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है। अब तक इस वीडियो को 11 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

यूट्यूब पर रानू मंडल के नाम पर फर्जी तरीके से चलाए जा रहे इस वीडियो को अब तक 7 हजार से अधिक लोगों ने लाइक भी किया है। वही इस वीडियो पर अब तक 292 कमेंट आ चुके हैं।

रानू मंडल के नाम से चलाए जा रहे इस फर्जी वीडियो की कमेंट को जब हमने खंगाला तो पता चला कि 292 में से अधिकांश कमेंट में बताया गया है कि ये रानू मंडल की आवाज नहीं है। ऐसे ही एक यूजर्स अनिल शाह ने भी कमेंट किया ।

वीडियो पर कमेंट करते हुए अनिल शाह ने लिखा कि “रानू मंडल का आवाज नहीं है।” यह कमेंट यूट्यूब यूजर्स को इतना भाया कि इस कॉमेंट पर भी 60 लाइक चले गए।

छठव्रतियों को उत्साहित करने के लिए सुप्रसिद्ध हिंदी गायक सोनू निगम ने भी इस बार भोजपुरी के पावर स्टार कहे जाने वाले पवन सिंह के साथ मिलकर भोजपुरी में एक छठ गीत गाया है।

सोनू निगम और पवन सिंह द्वारा गाए गए इस भोजपुरी छठ गीत को यूट्यूब पर अब तक 11 मिलियन से ज्यादा लोग सुन चुके हैं।

Back to top button