विशेष

एलन मस्क की दौलत पाकिस्तान की जीडीपी से भी हुई ज्यादा, अंबानी ने गंवाए एक दिन में 19,178 करोड़

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में एक नाम एलन मस्क का भी आता है। उन्होंने विश्व भर में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। एलन मस्क ने यह साबित कर दिखाया है कि अगर इंसान कुछ करने को ठान ले तो उसके लिए दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

एलन मस्क आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत सी मुश्किलों का सामना किया परंतु हर मुश्किलों को पार करते हुए वह यह मुकाम हासिल कर पाए हैं। दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क की दौलत दिन दुगनी रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ती ही जा रही है।

अगर आप एलन मस्क की कुल संपत्ति के बारे में जानेंगे तो आपको भी काफी आश्चर्य होगा। जी हां, शुक्रवार को उनकी नेटवर्क में 9.32 अरब डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में देखी जाए तो 69,821 करोड़ रुपए का उछाल देखने को मिला है। Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, अब एलन मस्क की कुल संपत्ति 311 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। जी हां, एलन मस्क की यह कमाई पूरे पाकिस्तान की जीडीपी से भी ज्यादा है।

अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2020-21 में पाकिस्तान की जीडीपी मौजूदा मार्केट प्राइस पर 278.3 अरब डॉलर की रही और 2018 में यह 314.26 अरब डॉलर की रही थी। एलन मस्क की कुल संपत्ति में इस वर्ष 141 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। धीरे धीरे एलन मस्क कि कुल सम्पति बढ़ती ही जा रही है, जिससे वह दुनिया के सबसे पहले ट्रिलिनेयर बन सकते हैं, यानी की एलन मस्क की कुल सम्पति आने वाले दिनों में एक लाख करोड़ डॉलर पहुंचने की संभावना है।

Morgan Stanley के एनालिस्ट Adom Jones का ऐसा बताना है कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स की ग्रोथ की बहुत ज्यादा संभावना है। उन्होंने कहा कि इस स्पेसएक्स की वैल्यू 100 अरब डॉलर पहुंच चुकी है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी बन चुकी है। उनका कहना है कि टेस्ला का मार्केट कैप अभी एक लाख करोड़ डॉलर पार कर गया है।

इसी बीच अगर हम मुकेश अंबानी की बात करें तो, जैसा कि हम लोग जानते हैं मुकेश अंबानी एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स हैं। शुक्रवार को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 2.55 अरब डॉलर यानी कि भारतीय मुद्रा में देखी जाए तो 19,178 करोड़ों रुपए की कमी देखने को मिली है। Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब 95.8 अरब डॉलर ही है और पूरी दुनिया में अमीरों की सूची में उनका स्थान 11वां है। शुक्रवार के दिन रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में 2.26 फ़ीसदी की कमी देखी गई।

वहीं शुक्रवार को अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ में 2.52 अरब डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 18,878 करोड़ रुपए का उछाल आया। गौतम अडानी 77.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर आ चुके हैं। अंबानी के बाद भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीरों में इनका नाम शामिल हुआ है। इस वर्ष अडानी की नेट वर्थ में 45.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके अलावा अंबानी और अडानी के बीच अब दुनिया की सबसे अमीर महिला फांस्वाज बेटनकोर्ट मायर्स रह गई हैं।

अगर हम यह जानें की अमीरों की लिस्ट में कौन-कौन टॉप में हैं तो Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, दूसरे नंबर पर अमेजॉन के फाउंडर जेफ़ बेजोस (195 अरब डॉलर) हैं।

तीसरे स्थान पर फ्रांसीसी बिजनेसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी के “LVMH Moet Hennessy” के चेयरमैन ऑफ़ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (167 अरब डॉलर) हैं। चौथे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (136 अरब डॉलर) हैं। पांचवे नंबर पर अमेरिकी कंप्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट को उद्यमी लैरी पेज (131 अरब डॉलर) हैं। छठे स्थान पर गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (126 अरब डॉलर) हैं।

सबसे अमीरों की लिस्ट में सातवें नंबर पर फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (121 अरब डॉलर) हैं। आठवें नंबर पर अमेरिकी बिजनेसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (118 अरब डॉलर) हैं। नौवें नंबर पर लैरी एलिसन (115 अरब डॉलर) और दसवें नंबर पर जाने-माने निवेशक वारेन बफे (105 अरब डॉलर) हैं।

Back to top button