राजनीतिविशेष

बुजुर्ग ने कहा मैंने पैसे देकर ली वैक्सीन, मेरे सर्टिफ़िकेट से मोदी को हटवाएं, मामला कोर्ट में

देश में अजब-गजब लोगों और मामलों की जरा भी कमी नहीं है. एक ऐसा ही मामला केरल से सामने आया है. केरल के रहने वाले एक बुजुर्ग ने केरल हाई कोर्ट में अर्जी देकर कहा कि, उसके कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर हटाई जाइ. इस बुजुर्ग ने याचिका दायर करते हुए दलील दी है कि जब मैंने अपने पैसे से कोरोना वैक्सीन लगवाई है और सरकार सभी को फ्री में कोरोना वैक्सीन नहीं दे पा रही है तो फिर सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर किस वजह से लगाई जा रही है.

corona vaccine certificate

यह बुजुर्ग केरल के कोट्टायम के रहने वाले है. उन्होंने आरटीआई कार्यकर्ता पीटर म्यालीपराम्बिल के साथ याचिका दायर कर कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर हटाने की मांग की है. उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि, उनके व्यक्तिगत वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है. वह यही नहीं रुके उन्होंने यह भी कहा कि मुफ्त टीकों के स्लॉट में कमी होने के कारण उन्हें एक प्राइवेट अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज़ लेने के लिए 750 रूपये देने पड़े. इसी वजह से वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर लगाकर सरकार को वैक्सीन का क्रेडिट लेने का कतई हक़ नहीं है.

corona vaccine certificate

अपनी बात रखते हुए इस बुजुर्ग ने कोर्ट के सामने इजराइल, कुवैत, अमेरिका, इंडोनेशिया, फ्रांस और जर्मनी के भी टीकाकरण प्रमाण पत्र की कॉपी दिखाई. साथ ही कहा कि, इनमें किसी पर भी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या राष्ट्राध्यक्ष की फोटो नहीं लगाई है. याचिकाकर्ता ने कोर्ट में अपनी बात रखते हुए यह भी कहा कि यह केवल एक व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि करने के लिए दिया गया एक सर्टिफिकेट है. इसलिए इस सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर का होना आवश्यक नहीं है. कुछ ऐसा ही दूसरे देशों के सर्टिफिकेट में किया गया है.

corona vaccine certificate

अब इस मामले में याचिका दायर होने के बाद केरल हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति पीबी सुरेश कुमार की पीठ ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस भेजकर इस मामले में दो हफ़्तों के अंदर जवाब तलब करने के लिए कहा है. इसके साथ ही आरटीआई कार्यकर्ता पीटर म्यालीपराम्बिल ने अपनी याचिका में इस बात को भी खुलकर रखा कि, देश में चल रहे टीकाकरण अभियान को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया गया और इसका श्रेय पीएम मोदी को दिया गया. इसके चलते यूजीसी तथा केंद्रीय विद्यालयों ने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद करते हुए उनके बैनर भी लगाए है.

corona vaccine certificate

इस याचिका में आरटीआई कार्यकर्ता ने इस बात का भी जिक्र किया कि, कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहे अभियान को प्रधानमंत्री मोदी के मीडिया अभियान में बदला जा रहा है और यह एक चिंता का विषय है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि, इस अभियान को वन मैन शो और देश के टेक्स के रूप में आने वाले पैसे के खर्चे पर एक व्यक्ति को प्रोजेक्ट करते हुए दिखाया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, इस कोरोना टीकाकरण अभियान में प्रधानमंत्री मोदी को इतनी प्राथमिकता दी जा रही है कि लोगों के विचार भी इससे प्रभावित हो रहे है.

Back to top button