बॉलीवुड

22 फिल्मों में अमिताभ बच्चन ने विजय नाम रखकर पाई थी विजय, इस नाम के पीछे भी है रोचक किस्सा

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल से ज्यादा समय हो गया है और वो अब भी दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं. आज बिग बी का जन्मदिन है. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) 79 साल के हो चुके है. उनका जन्म11 अक्टूबर, 1942 को यूपी में हुआ था. उनका बचपन साहित्य में बीता. उनके पिता कवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) देश के जाने माने कवियों में गिने जाते थे. आज भी अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व में हरिवंशराय बच्चन की शिक्षा नज़र आती है.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. घर में बैठे अमिताभ बच्चन कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखते थे. मगर उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बिग बी से जुड़ी एक बहुत ही दिलचस्प जानकारी बताने जा रहे है. अमिताभ ने अपने करियर में अनगिनत फिल्मे की है, लेकिन करीब 22 फिल्मों में अमिताभ के कैरेक्टर का नाम विजय रहा है. हम आपको इसकी वजह बताने वाले है.

amitabh bachchan

अमिताभ की पहली फिल्म सात हिन्दुस्तानी सुपरफ्लॉप रही थी. इतना ही नहीं इस फिल्म के बाद उन्होंने लगातार 12 फिल्में फ्लॉप दी थी. इतनी फिल्में फ्लॉप होने के बाद वह अंदर से टूट चुके थे. इस दौरान उन्हें प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर ऑफर हुई. इस फिल्म को कई सुपरस्टार ने रिजेक्ट किया था. प्रकाश मेहरा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, जंजीर की शूटिंग के दौरान अमिताभ काफी नर्वस रहते थे. उनके मुताबिक अमिताभ बच्चन ने जंजीर में अपना सौ फीसदी कॉन्ट्रिब्यूशन किया और फिल्म ब्लॉकबस्टर रही.

amitabh bachchan

इस फिल्म में अमिताभ ने इंस्पेक्टर विजय खन्ना का किरदार प्ले किया और फिल्म सुपरहिट साबित हुई. इसके बाद वो करीब 21 फिल्मों में विजय नाम के किरदार को निभाते ही दिखे. इसके पीछे की वजह के बारे में बात करते हुए राइटर भावना सौम्या ने कहा था, ‘बॉलीवुड में एक पुरानी प्रथा है कि जिस नाम से किसी एक्टर की फिल्म हिट हो जाती है, अगली फिल्म में भी इसके किरदार का नाम वही होता है.’

इस बारे में राइटर जावेद अख्तर ने कहा था कि बिग बी हर चीज पर विजय पा लेते थे शायद इसी वजह से ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम विजय रखा था.

amitabh bachchan

अमिताभ को पहली सफल फिल्म में विजय बनने के बाद 22 फिल्मों में उनके कैरेक्टर का नाम विजय रहा. जंजीर, रोटी कपड़ा और मकान, हेरा-फेरी, त्रिशूल, डॉन, द ग्रेट गैम्बलर, काला पत्थर, शक्ति, आखिरी रास्ता, दो और दो पांच, दोस्ताना, शान, एक रिश्ता: द बॉन्ड ऑफ लव, अकेला,आंखें, रण, शहंशाह, अग्निपथ सहित 22 फिल्मों में बिग बी ने विजय नाम का किरदार अदा किया. अमिताभ अब तक 205 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. इनमें से 12 फिल्मों में वे डबल रोल में नजर आए है.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन 79 की उम्र में आज भी फिल्मों में सक्रिय है. उनके वर्कफ्रंट की बात करें तो उनकी कई सारी फिल्में पाइपलाइन में हैं. उनकी अपकमिंग फिल्म झूंड, ब्रह्मास्त्र, तेरा यार हूं मैं, आंखें 2, मईडे हैं. उनकी इमरान हाशमी के साथ हालिया फिल्म चेहरे भी रिलीज हो चुकी है. बीते दिनों उन्होंने फिल्म गुडबाय का शूट पूरा किया है. बात करें बिग बी की मोस्ट अवेटेड मूवी की तो वो ब्रह्मास्त्र है.

इस फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, नागार्जुन और मौनी रॉय लीड रोल में है. उनकी इस फिल्म को अयान मुखर्जी द्वारा डायरेक्ट किया जा रहा है.

Back to top button