समाचार

सोनू सूद व रितेश देशमुख के जरिए BMC चुनाव जीतना चाहती है कांग्रेस, बनाएगी इन्हें मेयर उम्मीदवार

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपनी रणनीति बनाना शुरू कर दी है और पार्टी अपने उम्मीदवारों की सूची तैयार करने में लग गई है। इसी बीच कहा जा रहा है कि कांग्रेस महापौर पद के लिए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे व अभिनेता रितेश देशमुख, मॉडल मिलिंद सोमन और अभिनेता सोनू सूद को टिकट देना चाहती है। इनके नामों का सुझावा पार्टी के आलाकमान को दिया गया है। साथ ही पार्टी आलाकमान से शिवसेना को लेकर भी स्पष्ट होने को कहा गया है।

क्या लिखा है मसौदे में

25 पन्नों के इस दस्तावेज का मसौदा शहर कांग्रेस के सचिव गणेश यादव ने तैयार किया है। इसे अभी आधिकारिक तौर पर पार्टी नेताओं के सामने पेश किया जाना है। ये दस्तावेज अगले कुछ दिनों में महाराष्ट्र के प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी (एआईसीसी) सचिव एचके पाटिल को दिया जा सकता है।

एचके यादव ने बताया कि मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ मसौदे पर चर्चा करेंगे। इसमें काफी सारे सुझाव दिए गए हैं और कहा गया है कि पार्टी को चुनाव से पहले मेयर के उम्मीदवार की घोषणा करनी चाहिए। पद के लिए ऐसे नामों को चुनना चाहिए। जिन पर कोई राजनीतिक दबाव न हो।

तैयार किए गए मौसदे में कहा गया है कि उम्मीदवार भी ऐसा होना चाहिए। जिनकी युवा पीढ़ी पर अच्छी पकड़ हो। मसौदे में पार्टी से युवा पेशेवरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और स्टार्ट-अप मालिकों को छवि-निर्माण अभ्यास के रूप में टिकटों की छोटी संख्या देने का भी आह्वान किया गया है।

दस्तावेज के अनुसार पार्टी को अपने रुख पर स्पष्ट होना चाहिए कि क्या वो आगामी चुनावों में शिवसेना के साथ गठबंधन करेगी या नहीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में हमारा रुख स्पष्ट नहीं है। हम शिवसेना की वर्तमान बीएमसी सरकार का विरोध करते नहीं दिख रहे हैं। क्योंकि हम राज्य स्तर पर उनके साथ गठबंधन की सरकार चला रहे हैं। ऐसे मुद्दों पर हमारी स्थिति ठोस होनी चाहिए। ताकि हम इसे लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुंचा सकें। मौजूदा समय में इस भ्रम की वजह से बीएमसी सदन में कांग्रेस नहीं है।

milind soman

मौसोदे में आगे कहा गया है कि अगर कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला करती है, तो उसे तुरंत उन 147 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करने की जरूरत है। जहां कांग्रेस के पार्षद नहीं हैं। खासकर ऐसे क्षेत्र जहां वरिष्ठ नेताओं का असर ज्यादा नहीं है। कांग्रेस को वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) और एआईएमआईएम के खिलाफ अभियान शुरू करना चाहिए और उन्हें भाजपा की कोर टीम के रूप में पेश करना चाहिए।

कांग्रेस से नहीं है नाता

अभिनेता रितेश देशमुख, मॉडल मिलिंद सोमन और अभिनेता सोनू सूद को बेशक ही कांग्रेस टिकट देना चाहती हो। लेकिन इन तीनों का कांग्रेस से कोई नाता नहीं है और ये कांग्रेस के सदस्य नहीं है। फिर भी इनके नामों का सुझाव दिया गया है। इस पूरे मामले पर सोनू सूद की प्रतिक्रिया भी आई है और इन्होंने इन कहा है कि मैं आम आदमी बनकर ही खुश हूं।

Back to top button