अध्यात्म

भूलकर भी मंगलवार को न करें ये 10 काम, वरना पड़ सकते हैं किसी बड़े संकट में…

पौराणिक कथाओं में हनुमान जी को शिवजी का 11वां अवतार बताया गया है। पवनपुत्र हनुमान जी को ‘कलयुग का देवता’ भी कहा जाता है। यही कारण है कि जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि, मंगल, राहु और केतु जैसे पापी ग्रहों के दुष्प्रभाव होते हैं तो उसे मंगलवार को हनुमान जी पूजा करने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से कई ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं।

Don't Do this type work on Tuesday

वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 12 राशियां है और इन राशियों के जातकों पर ग्रहों की चाल का भी असर पड़ता है। इतना ही नहीं यह तो हम सभी को पता है कि मंगलवार का दिन पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन बजंरगबली की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। भक्त संकट मोचन हनुमान को प्रसन्न करने के लिए इस दिन व्रत भी रखते हैं।

Don't Do this type work on Tuesday

मान्यता है कि मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों से सुख-समृद्धि आती है। इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे काम भी बताए गए हैं जिन्हें मंगलवार को नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि इन कार्यों को करने से बजरंगबली नाराज हो सकते हैं और धन हानि की संभावना रहती है। तो आइए जानते है कि ऐसे कौन से कार्य हैं। जिन्हें करने से इस दिन बचना चाहिए वरना रूठ सकते हैं बजरंगबली…

1) मंगलवार के दिन मांस-मदिरा से परहेज करना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से उग्रता में वृद्धि होती है। जिसका व्यक्ति के स्वभाव में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

2)  मंगलवार के दिन धारदार सामान, जैसे छुरी, कांटा, कैंची की खरीददारी भी नहीं करनी चाहिए। माना जाता है कि इस दिन धारदार चीजों की खरीदारी से परिवार में गृह-क्लेश बढ़ता है।

salon

3)  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन दाढ़ी आदि बनवाना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में मुश्किलों का सामना करना है। इस कार्य से मंगल ग्रह पर बुरा असर पड़ने की मान्यता है।

4)  इतना ही नहीं मंगलवार के दिन बड़े भाई से वाद-विवाद करने से मंगल ग्रह कमजोर होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को कष्टों का सामना करना पड़ता है।

5) ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनिदेव और हनुमानजी में घनिष्ठता पाई जाती है, लेकिन हमें यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि भूलकर भी मंगलवार के दिन काले वस्त्र न पहनें। माना जाता है इससे शनि का प्रभाव बढ़ता है। मंगलवार को लाल वस्त्र धारण करना चाहिए और दान भी लाल ही वस्त्र करना चाहिए। इससे जहां मंगल ग्रह मजबूत होता है। वहीं पवनपुत्र की कृपादृष्टि भी बनी रहती है।

6)  आप किसी भी शुभ काम की शुरूआत मंगलवार के दिन कर सकते हैं लेकिन इस दिन किसी चीज में निवेश ना करें। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किसी योजना में निवेश करना सफल नहीं हो पाता है या धन का नुकसान होता है।

money

7) मंगलवार के दिन पैसों का लेन-देन करने से भी बचना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन लिया गया कर्ज मुश्किल से चुकता है। वही इसी तरह इस दिन उधार दिए गए पैसों की वापसी के भी कम आसार होते हैं।

8)  वहीं मंगलवार को शुक्र और शनि से संबंधित कार्य करने से भी बचना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Salt

9)  मंगलवार के दिन नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। मान्यता है कि इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

10)  इस दिन उड़द की दाल का सेवन करने से भी मना किया जाता है, क्योंकि उड़द दाल का संबंध शनि से माना जाता है। अगर मंगलवार के दिन उड़द खाते हैं तो शनि और मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा यह दिन सहवास के लिए भी खराब माना जाता है। इसलिए इस दिन इससे परहेज करना चाहिए।

यह जानकारी प्रचलित मान्यताओं और किवदंतियों पर आधारित है। इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा हम नहीं करते। इनका पालन करने से पहले विषय विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Back to top button