दिलचस्प

हाथी ने ख़ुद चलाया हैंडपंप और पीया पानी। वीडियो देख आप सोचेंगे यह कैसे हो सकता सम्भव…

हाथी के बच्चे ने हैंडपंप चलाकर पीया पानी, वीडियो हुआ वायरल।

हाथी भले ही एक विशालकाय जानवर हो, लेकिन मानव समाज के साथ उसका रिश्ता सदैव गहरा रहा है। अभी बीते दिनों वायरल हुआ वह वीडियो तो सभी को याद होगा। जब अपने महावत को श्रद्धांजलि देने एक हाथी 20 किलोमीटर चलकर पहुँचा था। ऐसे में हाथी भले ही एक विशालकाय और गुस्सैल प्रवृत्ति का जानवर हो। फ़िर भी मानव समाज द्वारा हाथी को ख़ूब पसंद किया जाता है। सोचिए यह हाथी के प्रति मानव समाज का लगाव ही तो है। तभी तो ‘हाथी मेरा साथी’ नामक फ़िल्म तक बनी।

 baby elephant drinking water

बता दें कि हाथी सिर्फ वास्तविक जीवन मे ही लोगों को ख़ूब नहीं भाता, बल्कि सोशल मीडिया (Social Media) पर भी हाथी के वीडियो (Elephant Video) काफी पसंद किए जाते हैं। विशाल हाथी की हरकतें किसी का भी दिल जीत लेने के लिए काफी होती हैं। वहीं हाथी के बच्चे (Elephant Calf) काफी क्यूट लगते हैं। बचपन का वह दौर याद कीजिए जब कहीं गांव में हाथी आने की सूचना मिलती थी तो कैसे हम सब उसे देखने के लिए दौड़ पड़ते थे। वैसे अब धीरे-धीरे हाथियों की संख्या देश में कम होती जा रही, लेक़िन फिर भी गाहे-बगाहे हाथी की कोई न कोई वीडियो सोशल मीडिया पर दिख ही जाती है। जो हम सभी का मनोरंजन करती है। ऐसा ही एक वीडियो आज़कल ट्विटर (Twitter) पर ख़ूब चल रहा है। जिसमें एक ऐसा ही बेहद क्यूट हाथी दिख रहा।


बता दें कि सोशल मीडिया (Social Media) साइट यानी ट्विटर (Twitter) पर एक हाथी के बच्चे का वीडियो खूब वायरल (Elephant Calf Viral Video) हो रहा है। मालूम हो कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल (West Bengal) के अलीपुरद्वार (Alipurduar) के एक स्कूल का है। इस वीडियो में हाथी का बच्चा (Elephant Video) अपनी प्यास बुझाने के लिए खुद ही हैंड पंप चलाकर पानी पीने की कोशिश में जुटा हुआ है। वह अपनी सूंड से हैंड पंप चलाता है और फिर उसी की मदद से फटाफट पानी पी भी लेता है।

यह वीडियो भारतीय वन विभाग (Indian Forest Service) में ऑफिसर परवीन कासवान (Parveen Kaswan) ने सोशल मीडिया (Social Media) साइट यानी ट्विटर (Twitter) पर शेयर किया है। 30 सेकंड के इस वीडियो को लोग ख़ूब पसन्द कर रहें है। मालूम हो कि हर कोई हाथी की अक्लमंदी की जमकर तारीफ कर रहा है। बता दे कि इस वीडियो में साफ-साफ़ देखा जा सकता है कि जब नन्हें हाथी को प्यास लगी तो कैसे उसने हैंडपंप चलाया और पानी पीने लगा। वास्तव में देखें तो हाथी का यह बच्चा ‘Do Your Self’ की असली परिभाषा हमें सीखा रहा है। हाथी का यह मजेदार वीडियो वायरल होने के बाद लोग तरह-तरह के कमेंट भी दे रहे है। कुछ हाथी के इस जज़्बे की तारीफ़ कर रहें तो वहीं कुछ ने कैमरामैन को ही सलाह दे डाली, कि उसे कैमरा चलाने पर ध्यान न देते हुए पहले हाथी के लिए पानी का इंतजाम करना था।

Back to top button