बॉलीवुड

4 साल अलग रहने के बाद जब एक कमरे में मिले थे राजेश खन्ना और डिंपल, तो एक्ट्रेस के साथ..’

दिवंगत और दिग्गज़ अभिनेता राजेश खन्ना अपनी हर एक चीज के लिए बेहद चर्चित रहे हैं. अपनी फ़िल्में, अदाकारी, स्टारडम, रईसी, निजी ज़िंदगी हर एक चीज को लेकर ‘काका’ ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी है. ‘काका’ के प्रति लोगों की दीवानगी से तो हर कोई वाकिफ़ है. राजेश खन्ना ने महज कुछ ही सालों में बॉलीवुड में वो कारनामा कर दिखाया था जो कभी कोई नहीं कर पाया था.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने करियर के शुरुआती कुछ सालों में ही सुपरस्टार का तमगा प्राप्त कर लिया था. देश-विदेश में उनके नाम की धूम मची हुई थी. 60 के दशक के मध्य में और 70 के दशक में राजेश खन्ना का नाम ख़ूब सुर्ख़ियों में रहा. आलम यह था कि चाहे बच्चे हो या बूढ़े या महिला हो. हर कोई ‘काका’ की एक झलक पान के लिए बेताब रहता था.

rajesh khanna

लड़कियां तो राजेश खन्ना के लिए गजब की पागल हुआ करती थी. जहां से ‘काका’ की गाड़ी गुजरती थी वहां लड़कियों का भारी हुजूम उमड़ता था. लड़कियां ‘काका’ की गाड़ी चूम-चूम कर उसका रंग बदल देती थी. वहीं लड़कियां राजेश खन्ना के नाम का सिंदूर अपनी मांग में भरा करती थी और उन्हें खून से खत लिखा करती थी. लेकिन राजेश खन्ना ने 16 साल की एक लड़की से शादी की थी.

rajesh khanna

राजेश खन्ना पर उस दौरान चाहे लाखों लड़कियां जान छिड़कती थी, हालांकि राजेश खन्ना का दिल आया था 16 साल की डिंपल कपाड़िया पर. आगे जाकर डिंपल बॉलीवुड की एक बड़ी एक्ट्रेस बनने में कामयाब रही. डिंपल को राजेश अपना दिल दे बैठे और डिंपल भी इतने बड़े सुपरस्टार की दीवानी थी. महज 16 साल की उम्र में डिंपल 31 साल के राजेश खन्ना की पत्नी बन गई. दोनों की शादी साल 1973 में संपन्न हुई.

rajesh khanna

राजेश खन्ना और डिंपल का रिश्ता डिंपल कपाड़िया के पिता को तो मंजूर था, लेकिन डिंपल की मां इस रिश्ते से खुश नहीं थी, हालांकि दोनों ने सात फेरे ले लिए. लेकिन दोनों का साथ लंबा नहीं टिक सका. शादी के करीब 10 साल बाद ही दोनों की रहें अलग हो गई. डिंपल साल 1984 में ‘काका’ से अलग रहने लगी थी, हालांकि इस जोड़ी का कभी तलाक नहीं हुआ था.

rajesh khanna

साल 1984 में जब दोनों अलग हो गए तो इसके पांच साल बाद दोनों की एक फिल्म के सिलसिले में 1989 में मुलाक़ात हुई. दोनों फिल्म ‘जय जय शिव शंकर’ के लिए साथ आए थे, हालांकि यह फिल्म कभी पूरी ही नहीं हो पाई. दोनों के तमाम फैंस का दोनों को स्क्रीन पर एक साथ देखने का सपना अधूरा ही रह गया.

फिल्म के लिए जब दोनों मिले तो राजेश खन्ना को देखकर डिंपल कपाड़िया काफी नर्वस हो चुकी थी. डिंपल ने बताया था कि, मैं राजेश खन्ना से नजरें तक नहीं मिला पा रही थी. दोनों एक कमरे में साथ में थे और इस दौरान डिंपल का राजेश खन्ना को देखना तक मुश्किल हो रहा था. डिंपल ने बता था कि, जब मुझे यह पता चला कि राजेश खन्ना कोई फिल्म बना रहे हैं तो मैंने खुद उन्हें अपनी फिल्म में साइन करने के लिए कहा था और उन्होंने ऐसा ही किया.

rajesh khanna

बताया जाता है कि, इस फिल्म में राजेश खन्ना का किरदार एक पत्रकार जबकि डिंपल कपाड़िया का किरदार एक कलेक्टर का था. डिंपल ने अपना हाल बयां करते हुए बताया था कि, ”मुझे राजेश खन्ना की आंखों में देखने के लिए बहुत हिम्मत जुटानी पड़ी. मेरे पसीने छूट गए थे.” डिंपल कपाड़िया की इस बात पर जवाब में ‘काका’ ने कहा था कि, ”हालत तो खराब होगी ही. आखिर मैं अब भी उनका पति जो हूं.”

rajesh khanna

गौरतलब है कि, हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना जुलाई 2012 में हम सभी को छोड़कर चले गए थे. उनका बीमारी के चलते मुंबई में निधन हो गया था.

rajesh khanna

Back to top button