अध्यात्म

घमंडी और बुद्धिमान होते हैं इस तारीख में जन्में लोग, इनमें पैसा कमाने की होती है अद्भुत कला

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की जन्मतिथि के आधार पर आप उसके बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। इसे अंक ज्योतिष कहा जाता है जो व्यक्ति का स्वभाव तक बता देता है। दरअसल व्यक्ति की जन्म तिथि के अनुसार एक अंक निर्धारित किया जाता है, यह अंक मूलांक कहलाता है। इस मूलांक के आधार पर व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र में कुल 9 मूलांक निर्धारित हैं।

cute-baby in hand

ज्योतिष शास्त्र की माने तो मूलांक 4 वाले लोग स्वभाव में घमंडी होते हैं। हालांकि ऐसे लोगों में कुछ और खूबीयां भी होती है। मूलांक 4 माह की 4, 13, 22 और 31 तारीख में जन्में लोगों का होता है। इस 4 मूलांक का स्वामी गृह राहु होता है। इन तिथियों में जन्में लोगों को स्वभाव से घमंडी और जिद्दी माना जाता है। इनके अंदर अहंकार अधिक होता है। यदि इनके जीवन में कोई मुसीबत आई तो भी ये उसका अच्छे से सामना अकरते हैं। इसका इनकी आर्थिक स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ता है। ये अपने साहस और व्यवहार कुशलता के चलते अच्छा खासा धन हर सिचूऐशन में कमा लेते हैं।

woman with ego

4, 13, 22 और 31 तारीख को पैदा हुए लोग बहुत बुद्धिमान भी होते हैं। ये कोई भी काम बिना योजना बनाए नहीं करते हैं। ये समय के पक्के होते हैं। इन्हें हर चीज का ज्ञान होता है। ये लोग राजनीति और वैज्ञानिक फील्ड में अच्छा करियर बना सकते हैं। ये एक बार जो काम करने की ठान ले तो उसे खत्म कर के ही दम लेते हैं। यही वजह है कि ये कई बार जोश में आश्चर्यजनक काम भी कर जाते हैं।

girl doing fun

इन तारीखों में जन्में लोगों का स्वभाव मनमौजी टाइप का होता है। ये लोग अपनी सुख-सुविधाओं और घूमने पर अनाब सनाब खर्चा करते हैं। हालांकि इनका यही स्वभाव कई बार इन्हें परेशानी में भी डाल देता है। इन लोगों को अधिकतर अकेले रहना पसंद होता है। इसकी वजह ये है कि ये अंजान माहौल में आसानी से ढल नहीं पाते हैं। इन्हें अपनी बातें और राज दूसरों के साथ साझा करना पसंद नहीं होता है। ये लोग जिस से भी दोस्ती करते हैं उसके लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं।

man

ये लोग थोड़े रहस्यमयी भी होते हैं। इन्हें देख ये पता लगाना मुश्किल होता है कि इनके दिमाग में क्या चल रहा है। इन लोगों को दूसरों की चापलूसी करना बिल्कुल पसंद नहीं है। ये मुंहफट भी होते हैं। इनके मन में जो भी बात होती है ये उसे सीधा सीधा मुंह पर बोल देते हैं।

Back to top button