बॉलीवुड

पंकज उधास का दिल आ गया था पारसी कम्युनिटी की लड़की पर, लेकिन लड़की के घर वाले बने थे विलेन

पंकज उधास (Pankaj Udhas) भारत में मशहूर गजल गायक में से है. पंकज उधास (Pankaj Udhas) ने कल ही अपना 70वां जन्मदिन मनाया. पंकज का जन्म 17 मई, 1951 को गुजरात के जेतपुर में हुआ था. पंकज उधास ने गजल की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम बनाया है. गजल के दीवाने आज भी उन्हें सुनना पसंद करते है. पंकज उधास की गजलों की तरह ही उनकी लव लाइफ भी काफी इंट्रेस्टिंग है. पंकज की ये लव स्टोरी 70 के दशक में शुरू हुई थी.

PANKAJ UDHAS

पंकज ने एक बार अपने पड़ोसी के घर में फरीदा नाम की लड़की को देखा. वो उन्हें पहली ही नजर में दिल दें बैठे. इस मुलाकात के समय पंकज ग्रैजुएशन कर रहे थे और फरीदा एयर होस्टेस का काम कर रही थी. दोनों में पहली बार मुलाकात हुई और दोनों मिलने लगे. कुछ ही महीनों की मुलाकात प्रेम कहानी में बदल गई. धीरे-धीरे दोनों बेहद ही करीब आ गए. इस रिश्ते को लेकर पंकज की फैमिली को भी कोई परेशानी नहीं थी. लेकिन फरीदा पारसी कम्युनिटी से आती थी इसलिए उनके घर पर ये रिश्ता मंजूर नहीं था.

PANKAJ UDHAS

इसकी सबसे बड़ी वजह ये थी कि, उनकी कम्युनिटी में जाति से बाहर शादी करने पर पांबदी थी. इसके बाद इन दोनों ने तय किया कि जब तक घर वालो की परमिशन नहीं मिलेगी शादी नहीं करेंगे. इसके बाद पंकज ने फरीदा के फादर से मुलाकात की जो रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर थे. काफी मनाने के बाद उन्होंने पंकज से कहा कि, अगर तुम्हे लगता है कि तुम दोनों एक साथ खुश रहोगे तो आगे बढ़ो और शादी कर लो. आज दोनों की दो बेटियां है एक नायब और दूसरी रेवा.

PANKAJ UDHAS

पंकज उधास अपने तीन भाइयों में पंकज सबसे छोटे हैं.उनके दो भाई और है जो खुद भी संगीत से जुड़े हुए है. उनके सबसे बड़े भाई मनहर उधास ने बॉलीवुड में हिंदी प्ले बैक सिंगिंग के रूप में कुछ सफलता प्राप्त की थी. उनके एक और दूसरे बड़े भाई निर्मल उधास भी एक प्रसिद्ध गज़ल गायक हैं. पंकज उधास के बड़े भाई मनहर उधास गायक थे और वे बचपन में ही अपने छोटे भाई की कला पहचाना गए थे. पंकज उधास ने भारत-चीन युद्ध के दौरान पहली बार अपना शो किया था जहां उन्होंने ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ गाना गाया था. अपने इस पहले ही शो से उन्होंने लोगों तक अपनी आवाज़ का जादू पंहुचा दिया था.

PANKAJ UDHAS

पंकज उधास को इस गाने को गाने के बाद दर्शकों ने खुश होकर प्राइज के तौर पर 51 रुपए का इनाम दिया था. इस गाने को सुनते समय लोगों की आखों से आसूं निकल गए थे. पंकज ने 1980 में अपना पहला एल्बम आहट नाम से निकाला था. इस एल्बम के लॉन्च होते ही उन्हें बॉलीवुड से कई बड़े बड़े ऑफर मिलने लगे थे. पंकज को पहली बार बॉलीवुड में 1972 में मौका मिला. उन्होंने कामना फिल्म में गाने गाये थे. लेकिन देश भर में उन्हें अपनी पहचान 1986 में आई संजय दत्त की फिल्म नाम के गाने चिठ्ठी आई है.. से मिली थी. पंकज का ये गाना अमर हो गया. पंकज उधास को 2006 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.

Back to top button