स्वास्थ्य

सिर्फ 4 लौंग बना सकती है आपकी सेक्स लाइफ बेहतर, रोज बस ऐसे करें सेवन

लौंग हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में होता है। लेकिन ये सेहत के लिहाज से भी लौंग बहुत फायदेमंद होती है। पाचन शक्ति बढ़ाने से लेकर हानिकारक बैक्टीरिया मारने तक लौंग बहुत कुछ करती है। पेट फूलने की समस्या में भी लौंग खाना लाभकारी होता है।

चुकी लौंग फाइबर से भरपूर होती है इसलिए सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। शुगर के मरीजों को भी लौंग खाने की सलाह दी जाती है। कब्ज और अपच जैसी बीमारियों में तो लौंग वरदान साबित होती है। दरअसल इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाने का काम करते हैं।

लौंग के अंदर विटमिन- B1, B2, B4, B6, B9, विटमिन-K, और विटमिन-सी जैसे पौषक तत्व मौजूद रहते हैं। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई लाभकारी तत्व भी पाए जाते हैं। यही वजह है कि लौंग पुरुषों के लिए बहुत लाभकारी होती है।

मर्दों पर लौंग का असर

यदि कोई पुरुष यौन संबंधी समस्याओं से गुजर रहा है तो उसे रोजाना लौंग खाना शुरू कर देना चाहिए। लौंग में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। इस वजह से पुरुषों की सेक्स लाइफ सुधार जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी यही सलाह देते हैं कि लौंग का रोजाना इस्तेमाल कर पुरुष अपनी पौरुष संबंधी दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं।

स्पर्म काउंट काउन्ट बढ़ाती है लौंग

आर्युवेद की माने तो लौंग पुरुषों में स्पर्म काउन्ट (शुक्राणुओं की संख्या) बढ़ाने का काम करती है। यदि किसी पुरुष को स्पर्म की कमी है तो उसे लौंग खाना चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि लौंग का सेवन अत्यधिक मात्रा में न करें। अधिक लौंग खाने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा भी सकता है। इसलिए आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही इसका सेवन करें।

कब और कितनी लौंग खाएं?

यदि आप पेट संबंधी समस्या के लिए लौंग का सेवन कर रहे हैं तो रोज रात को सोते समाए 4 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। पेट से जुड़ी सभी समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं एक स्टडी के अनुसार सुबह खाली पेट 4 लौंग खाने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है। वैसे आप चाहे तो रात को सोने से पहले भी इसे खा सकते हैं। इससे पुरुषों की यौन शक्ति में काफी इजाफा देखने को मिलेगा।

नोट: ये सभी जानकारी इंटरनेट पर आधारित हैं। इन उपायों को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

Back to top button