स्वास्थ्य

Immunity booster का काम करती है चौलाई, जानिये लाल चौलाई खाने के फायदे

लाल चौलाई खाने के फायदे : लाल साग यानि चौलाई को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसे खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। चौलाई की सब्जी खाने से बहुत से रोगों को ठीक किया जा सकता है। कई लोग चौलाई को तंदुलीय भी कहते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए, मिनरल्स और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही ये विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत भी होता है। इसलिए चौलाई का नियमति रूप से सेवन करने से शरीर की immunity सही बनीं रहती है।

लाल चौलाई खाने के फायदे

चौलाई को खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिल जाती है और पेट एकदम सही रहता है। इसलिए कब्ज होने पर चौलाई को अपनी डाइट में शामिल कर लें और हफ्ते में तीन बार इसका सेवन करें। कब्ज दूर करने के लिए चौलाई उबाल कर इसके पानी में नमक मिला दें। इस पानी को हल्का ठंडा करके पी लें। ये पानी पीने से कब्ज दूर हो जाएगी और पेट दर्द से भी आराम मिल जाएगा।

चौलाई की सब्जी का नियमित रूप से सेवन करने से वात, रक्त व त्वचा विकार दूर होते हैं। जिन लोगों को त्वचा से संबंधित रोगों ने घेरा रखा है। उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

चौलाई में भरपूर मात्रा में प्रोटिन और विटामिन सी पाया जाता है, जो कि इम्यून बढ़ाने का काम करता है। चौलाई खाने से कई प्रकार के वायरस से शरीर की रक्षा होती है और शरीर अंदर से मजबूत भी बनता है।

कई लोग चौलाई का रस भी पीया करते हैं। इसके रस को पीने से गठिया, रक्तचाप और हृदय रोग से निजात मिल जाती है। साथ में ही पेट भी एकदम सही रहता है। चौलाई का रस निकालना बेहद ही सरल है। आप चौलाई को साफ करके काट लें। फिर इसे मिक्सी में पीसकर इसका रस तैयार कर लें। हफ्ते में तीन दिन इसका रस पीएं।

जिन लोगों की हड्डियों में अक्सर दर्द रहता है व जिनकी हड्डियां कमजोर रहती हैं। वो चौलाई का सेवन किया करें। चौलाई का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। दरअसल इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और हड्डियों के लिए कैल्शियम बेहद ही जरूरी होता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर ही हड्डियों में दर्द की शिकायत होने लग जाती है और ये कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के अलावा दांतों के लिए भी कैल्शियम बेहद ही जरूरी होता है।

जो लोग चौलाई का सेवन अच्छे से करते हैं उनकी हड्डियों के टूटने या फ्रैक्चर का खतरा कम होता है। साथ ही नाखून और दांत स्वस्थ और मज़बूत हैं। 45 से अधिक लोगों को चौलाई का सेवन जरूर करना चाहिए।

आंखों के लिए भी चौलाई को उत्तम माना जाता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी सही बनीं रहती हैं। दरअसल चौलाई के अंदर vitamin A प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि आंखों को स्वास्थ्य रखता है। इसलिए आंखों से जुड़ा कोई रोग होने पर चौलाई का सेवन जरूर करें।

इन्सुलिन का स्तर कम करने में भी चौलाई कारगर होती है। इसे खाने से  इन्सुलिन का स्तर नियंत्रण में ही रहता है। ऐसा होने से शुगर के रोग से शरीर की रक्षा होती है।

मोटापे को कम करने में भी इसे लाभकारी माना गया है। चौलाई को खाने से पेट भरा रहता है और ऐसा होने से भूख कम लगती है। जिसके कारण वजन नहीं पढ़ता है और कम होने लग जाता है।

चौलाई बालों को सफेद होने से भी रोकती है। इसमें लाइसिन और अमीनो एसिड होता है। जो बालों को सेहतमंद रखता है और इनका रंग काला ही बना रहता है। चौलाई के नियमित सेवन से बाल सफेद नहीं होते हैं। इसके अलावा बालों के गिरने की समस्या को भी ये सही कर देता है। आप बस चौलाई का ताज़ा रस सुबह शाम पीया करें।

दस्त और डायरिया होने पर चौलाई का जूस पीएं। थोड़ा सा चौलाई का जूस पीने से दस्त रुक जाती है। दांत में दर्द होने पर या मुंह में छाले होने पर चौलाई को पीसकर दांतो पर या छाले पर लगा दें। आराम मिलेगा। इसका अलावा आप इसके पानी से गरारे भी कर सकते हैं।

Back to top button