बॉलीवुड

कभी मुमताज को दिल दे बैठे थे शादीशुदा फ़िरोज खान, इस वजह से अधूरी रह गई ख़्वाहिश…

अपने जमाने की ख़ूबसूरत और सफ़ल अदाकारा रही मुमताज पर लाखों-करोड़ों लोग जान छिड़कते थे, वहीं हिंदी सिनेमा के कई जाने-माने अभिनेताओं का दिल भी मुमताज पर आया था. ऐसे ही एक अभिनेता थे फिरोज खान. फिरोज खान 60,70 और 80 के दशक में ख़ूब सुर्खियां बटोर चुके थे. बॉलीवुड को फिरोज ने कई हिट फ़िल्में दी है.

फ़िल्मी पर्दे पर जहां मुमताज की जोड़ी को दारा सिंह और हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ ख़ूब पसंद किया गया है. वहीं मुमताज और फिरोज खान की जोड़ी को भी फैंस ने ख़ूब प्यार दिया है. वहीं एक समय ऐसा भी था जब फिरोज खान मुमताज को अपना दिल दे बैठे थे और वे मुमताज को अपनी दुल्हन भी बनाना चाहते थे, हालांकि फिरोज खान की यह ख़्वाहिश अधूरी ही रह गई. आइए आज मुमताज और फिरोज की अधूरी प्रेम कहानी के बारे में आपको बताते हैं…

फिरोज खान को बॉलीवुड का कॉउबॉय (COWBOY) भी कहा गया है. 1939 में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में जन्मे फिरोज खान ने महज 21 साल की उम्र में फ़िल्मी दुनिया में कदम रख दिए थे. उनके बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1960 में आई फिल्म “दीदी” से हुई थी. फिरोज की जोड़ी को सबसे अधिक मुमताज के साथ पसंद किया गया था. दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया और दोनों की कई फ़िल्में हिट रही थी.

पर्दे पर तो मुमताज और फिरोज की एक ख़ास बॉन्डिंग देखी जाती थी, जबकि असल ज़िंदगी में भी ऐसा ही था. बताया जाता है कि, दोनों के बीच नजदीकियां फिल्म अपराध के दौरान बढ़ी थी. साल 1972 में आई इस फिल्म में दोनों अहम रोल में थे. फिरोज खान को न केवल मुमताज से प्यार हो गया बल्कि वे उनसे शादी तक करने का मन बना चुके थे, फिरोज की यह ख़्वाहिश तो पूरी नहीं हो पाई लेकिन बाद में मुमताज और फिरोज एक ख़ास रिश्ते में जरूर बंध गए थे.

जब फिरोज खान, मुमताज के प्यार में कैद हुए थे तब वे शादीशुदा थे और ऐसे में दोनों की प्रेम कहानी पूरी नहीं हो पाई. मुमताज और फिरोज खान का रिश्ता खत्म हो गया और इसके बाद साल 1974 में मुमताज ने बिजनेसमैन मयूर वाधवानी से शादी कर ली. मुमताज और मयूर दो बेटियों नताशा और तान्या के माता-पिता बने.

बाद में बन गए समधी-समधन…

मुमताज और फिरोज खान की प्रेम कहानी तो अधूरी रह गई, हालांकि दोनों बाद में एक ख़ास रिश्ते में जुड़ गए. सालों बाद दोनों के बीच समधी और समधन का रिश्ता बन गया. दरअसल, मुमताज की बेटी नताशा और फिरोज के बेटे अभिनेता फरदीन खान को एक दूसरे से प्यार हो गया था और दोनों ने शादी कर ली. मुमताज फरदीन की सास और फिरोज नताशा के ससुर बन गए. वहीं मुमताज एवं फिरोज के बीच समधी-समधन का रिश्ता बन गया.

1965 में ही हो गई थी फिरोज की शादी…

फिरोज खान ने साल 1965 में ही सुंदरी खान से शादी कर ली थी. दोनों ने एक दूसरे को 5 साल तक डेट करने के बाद शादी कर ली थी. हालांकि फिरोज और सुंदरी खान 1985 में तलाक लेकर अलग-अलग हो गए थे. दोनों का रिश्ता 20 सालों तक ही टिक पाया था. सुंदरी खान और फिरोज खान के तीन बच्चे फरदीन खान, बेटी लैला और सोनिया हुए.

2009 में अलविदा कह गए फिरोज…

बेंगलुरु में जन्मे फिरोज खान ने बेंगलुरु में ही अंतिम सांस ली थी. फिरोज खान करीब 12 साल पहले इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं. फिरोज खान आज इस दुनिया में नहीं है, लेकिन वे अपनी फिल्मों के जरिए फैंस के दिलों में ज़िंदा है. 27 अप्रैल 2009 को उनका निधन हो गया था. आख़िरी बार फिरोज खान साल 2007 में आई फिल्म ‘वेलकम’ में देखे गए थे. इस फिल्म में अक्षय कुमार ने अहम रोल अदा किया था.

Back to top button