विशेष

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी हो सकता है इन्फेक्शन ? इस तरह करें अपनी और अपनों की हिफाज़त

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अपने शबाब पर है. कोरोना ने देश में पिछले साल से ज्यादा तबाही मचाई हुई है. इस बार कोरोना बच्चे और जवानों को भी नहीं छोड़ रहा है. इससे जहां लोग डरे हुए है वहीं सरकारें परेशान हो रही है. कोरोना के मामले किसी भी तरह से पकड़ में नहीं आ रहे है. इसकी रफ्तार तेज़ी से बढ़ती जा रही है. इसी बीच भारत में लोगों को वैक्सीन लगना भी शुरू हो चुकी है.

इस कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और केंद्र और राज्य सरकार लोगों को कोविड वैक्सीनेशन करवाने के लिए बोल रही है. इसी के साथ देश भर के लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच तो रहे है लेकिन उनके मन में एक सवाल भी बार बार उठ रहा है कि क्या वैक्सीनेशन के बाद कोरोना वायरस से बचा जा सकता है. इस बीच देश भर से कई ऐसे मामले सामने आ रहे है,जहां लोग वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद भी कोरोना से संक्रमित हो चुके है.

कई रिसर्च के मुताबिक ये पता चला है कि, इस बात के कोई सुबूत नहीं हैं कि कोविड-19 वैक्सीन दोबारा से इंफेक्शन को रोक सकती है. मगर वैक्सीन लेने से इन्फेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. बावजूद इसके अगर आपको इंफेक्शन होता भी है तो आप कभी भी गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ेंगे. दरअसल वैक्सीन वायरस और बीमारी से लड़ने के लिए शरीर में जरुरी एंटीबाडी बनाती है.

वहीं इस बारे में अमेरिका के सेंटर ऑफ़ डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि, वैक्सीन किसी बीमारी का इलाज नहीं करती बल्कि उसे शरीर में आने से रोकती है. साथ ही उस बीमारी का असर कम करती है. भारत में भी कई डॉक्टर्स वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण का शिकार हुए है, लेकिन बावजूद इसके वह गंभीर रूप से बीमार नहीं हुए है. उनमे सिर्फ थोड़े ही लक्षण देखें गए है.

भारत में इस समय कोविशील्ड और कोवैक्सीन लोगों की लगाया जा रहा है. इन दोनों ही वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया द्वारा अनुमति दी गई है. कोविशील्ड ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका की मदद से बनाई गई है. इसे भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया कंपनी द्वारा बनाया जा रहा है. वहीं कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी वैक्सीन है. इस वैक्सीन को भारत बायोटेक कंपनी इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च द्वारा इज़ात किया गया है. वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क लगाकर रखना होगा. साथ ही बार-बार अपने हाथों को भी सेनेटाइज करना होगा.

Back to top button