अध्यात्म

सोमवार के ये उपाय चमका देंगे आपका भाग्य, कर देंगे दुखों का नाश

सोमवार को भगवान शिव की पूजा करना बेहद ही लाभकारी साबित होता है और जो लोग इस दिन भोलेनाथ का पूजन करते हैं, उनकी हर मुराद को शिवजी पूरा कर देते हैं। मान्यता है कि अगर इस दिन भगवान शिव को कुछ विशेष चीजें अर्पित की जाएं, तो जातकों को शीघ्र फल की प्राप्ति होती है। आज हम आपको कुछ विशेष उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें सोमवार के दिन करने से शंकर भगवान आपकी हर मनोकामनाएं को पूर्ण कर देंगे और इनकी कृपा आप पर बन जाएगी। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

सोमवार के उपाय

अर्पित करें ये चीज

अगर आपकी कोई कामना है जो कि पूरी नहीं हो रही है। तो ये उपाय सोमवार के दिन कर दें। इस उपाय को करने से मनोकामना पूर्ण हो जाएगी। उपाय के तहत इस दिन सुबह उठकर स्नान करें। उसके बाद भगवान शिव की आराधना करें। पूजा करते समय भोलेनाथ को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा, आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल अर्पित करें। इन चीजों को भोलेनाथ को अर्पित करने से ये आपकी हर कामना को पूर्ण कर देंगे और जो आप चाहते हैं, वो आपको मिल जाएगा।

कष्ट हो दूर

जीवन में किसी भी प्रकार का कष्ट होने पर दुखी होने की जगह ये उपाय करके देखें। इस उपाय को करने से भगवान शिव आपके कष्ट को खत्म कर देंगे। सोमवार के दिन भगवान शिव जी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद धूप, दीप से आरती करें। जब पूजा पूरी हो जाए तो प्रसाद को लोगों में बांट दें। ऐसा करने से सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

सेहत बनीं रहे सही

गंभीर रोग से ग्रस्त लोग सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करें। साथ ही सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध भी चढ़ाएं। ये उपाय करने से रोग से निजात मिल जाएगी और शरीर सेहतमंद हो जाएगा।

चंद्र ग्रह से शांत

जिन लोगों की कुंडली में चंद्र ग्रह कमजोर है, उन लोगों को शिव जी की पूजा करनी चाहिए। शिव जी की पूजा करने से ये ग्रह मजबूत हो जाता है और आपके अनुकूल ही फल प्रदान करता है। सोमवार के दिन स्नान कर सफेद रंग के वस्त्रों को धारण करें। माता जी की सेवा करें। जरूरतमंद लोगों को सफेद रंग की सामग्री का दान दें।

जल्द हो विवाह

विवाह होने में अगर कोई परेशानी आ रही है। तो सोमवार को भगवान शिव और पार्वती मां की पूजा एक साथ करें। शिव जी और पार्वती मां की पूजा करते हुए इन्हें एक मोली का धागा अर्पित करें। ये उपाय लगातार 11 सोमवार को करें, आपका विवाह जल्द हो जाएगा। इसके अलावा आप 16 सोमवार का व्रत भी करें। माना जाता है कि जो लोग 16 सोमवार का व्रत करते हैं, उनको सच्चा जीवन साथी मिलता है।

ग्रह रहे शांत

कुंडली में ग्रहों के भारी होने पर इस उपाय को करें। सोमवार की सुबह एक मिट्टी के बर्तन के अंदर दूध, दही और शकर डाल डें। इसे ऊपर तक भरें। फिर इस मिट्टी के पात्र को किसी नदी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करते समय इस चीज का ध्यान रखें की आप पीछे न मुंडे और न ही किसी से बात करें। पात्र को पानी में प्रवाहित करने के बाद सीधा अपने घर आ जाएं। ये उपाय करने से ग्रह आपके अनुकूल ही फल प्रदान करेंगे।

कालसर्प दोष

कालसर्प दोष होने पर सोमवार के दिन शिव की पूजा करें और शिव जी को चांदी के सांप अर्पित करें। ये उपाय करने से ये दोष दूर हो जाता है। साथ ही 11 सोमवार शिवलिंग पर जल भी अर्पित करें। हो सके तो हवन भी करवाएं और गरीब लोगों को भोजन दें।

Back to top button