बॉलीवुड

भारत के नहीं पाकिस्तान के हैं ये 5 बड़े सुपरस्टार, बॉलीवुड में काम कर दुनिया में कमाया नाम

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे अव्वल दर्जे के अभिनेता हुए हैं, जो हिन्दुस्तान नहीं बल्कि पाकिस्तान में जन्में हैं. बॉलीवुड में आगे जाकर इन कलाकारों ने खूब नाम कमाया है. आज ऐसे ही 5 दिग्गज़ अभिनेताओं के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं सफर…

अमरीश पुरी…

हिंसी सिनेमा के सबसे बड़े खलनायक के रूप में अमरीश पुरी देखें जाते हैं. बॉलीवुड के इतिहास में कभी भी अमरीश पुरी जैसा खलनायक नहीं देखा गया हैं. अपनी लंबी-चौड़ी कद-काठी और रौबदार आवाज से अमरीश पुरी सीधे दर्शकों के दिलों में उतर जाते थे. हिंदी सिनेमा को कई यादगार फ़िल्में देने वाले अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. अमरीश पुरी का अभिनय इस दर्जे का था कि वे कभी-कभी तो हीरो से भी ज्यादा सुर्खियां बटोरते थे. एक समय ऐसा भी था जब अमरीश पुरी अपनी फिल्म के हीरो से भी अधिक फीस वसूलते थे. बता दें कि, साल 2005 में 12 जनवरी को अमरीश पुरी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

राज कपूर..

अभिनेता, निर्माता और एक निर्देशक के रूप में भी दिग्गज़ कलाकार राज कपूर ने अपनी पहचान बनाई थी. राज कपूर बॉलीवुड के सबस सफल और चर्चित कलाकारों में से एक माने जाते हैं. बॉलीवुड के ‘शोमैन’ के नाम से भी ख़ास पहचान रखने वाले राज कपूर का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 14 दिसम्बर 1924 को हुआ था. राज कपूर के बेहतरीन काम और हिंदी सिनेमा में उनके अमूल्य योगदान को देखते हुए उन्हें भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्म भूषण’ और ‘दादासाहेब फाल्के’ जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित किया था. राज कपूर का 2 जून 1988 को नई दिल्ली में निधन हो गया था.

देव आनंद…

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में देव आनंद का नाम भी प्रमुख रूप से शामिल हैं. देव साहब ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया. एक समय लड़कियां उनके पीछे पागल हुआ करती थी. उनके खास अंदाज का तो हर कोई कायल हुआ करता था. देव आनंद भी बॉलीवुड के उन दिग्गजों में शामिल हैं, जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ. देव साहब 26 सितंबर 1923 को गुरदासपुर (पाकिस्तान का नारोवाला जिला) में जन्मे थे. विभाजन के दौरान उनका परिवार भारत आ गया था और देव आनंद ने बॉलीवुड में काम करना शुरू कर दिया. ‘पद्म भूषण’ और ‘दादासाहेब फाल्के पुरस्कार’ से सम्मानित किए गए देव आनंद का 3 दिसंबर 2011 को लंदन में निधन हो गया था.

सुनील दत्त…

मशहूर अभिनेता रहे सुनील दत्त भी पाकिस्तान में जन्में थे. सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1929 को पाकिस्तान के झेलम में हुआ था. दत्त साहब ने बॉलीवुड को कई यादगार और सफल फ़िल्में दी है. उन्होंने पर्दे पर कई तरह के किरदार अदा किए हैं. डाकूओं के किरदार से तो वे पर्दे पर छा जाते थे और बहुत सुर्खियां बटोरते थे. वे एक अभिनेता के साथ ही निर्माता और निर्देशक भी थे. जबकि आगे जाकर उन्होंने राजनीति की दुनिया में भी खूब नाम कमाया. सुनील दत्त का दिल का दौरा पड़ने के चलते 25 मई 2005 को मुंबई में निधन हो गया था.

दिलीप कुमार..

हिंदी सिनेमा में दिलीप कुमार का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. दिलीप कुमार ने बॉलीवुड पर लंबे समय तक राज किया है. दिलीप कुमार को पसंद करने वालों की संख्या अच्छी ख़ासी है. दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसूफ है. बाद में फिल्मों में एंट्री लेने के दौरान उन्होंने अपना नाम दिलीप कुमार रख लिया था. बॉलीवुड की दुनिया में दिलीप कुमार ‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से भी जाने जाते हैं. उनका जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 11 दिसंबर 1922 को हुआ था. दिलीप कुमार ‘दादासाहेब फाल्के’, ‘पद्म भूषण’ ‘पद्म विभूषण’ और पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-इम्तियाज’ से भी सम्मानित किए गए हैं.

Back to top button
?>