बॉलीवुड

ऋषि को फिल्म बॉबी के लायक नहीं समझते थे राज कपूर, इस बड़ी मज़बूरी के चलते उन्हें लिया गया था

ऋषि कपूर बॉलिवुड के ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपने निभाए हुए किरदारों से हमेशा लोगों को प्रभावित किया हैं. ऋषि कपूर ने जिंदगी के हर पढ़ाव पर एक नया किरदार निभाकर सभी को आश्चर्यचकित किया हैं. उन्होंने आखिरी दम तक हिंदी सिनेमा को यादगार किरदार दिए है. ऋषि कपूर ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्हे ऑडियंस का प्यार हर समय मिला.

ऋषि ने पहले हीरो और फिर करैक्टर एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में एक लम्बा समय बिताया. ऋषि कपूर ने हीरो के रूप में फिल्म बॉबी से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म ने ऋषि को रातों रात पहचान दिला दी थी. वह बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय बन चुके थे. फिल्म की प्रेम कहानी ने देश के लोगों का दिल जीत लिया था.

ऋषि कपूर बॉबी से पहले बतौर बाल कलाकार ‘मेरा नाम जोकर’ में नजर आ चुके थे. इन दोनों ही फिल्मों का निर्देशन उनके पिता राजकपूर द्वारा किया गया था. फिल्म बॉबी से एक बड़ा ही रोचक किस्सा जुड़ा हुआ हैं जिसे बहुत कम लोग ही जानते होंगे. वही किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक राज कपूर इस फिल्म को बनाने से पहले काफी ज्यादा आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. राज कपूर ने इस फिल्म को बनाने के लिए 5 से 6 साल तक का वक़्त और ढेर सारा पैसा बर्बाद कर दिया था.

राज कपूर ने बॉबी से पहले उनकी महत्वकांक्षी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ दी थी. इस फिल्म से उन्हें बहुत उम्मीदे थी पर ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही. इस फिल्म की असफलता ने राज कपूर को तोड़ कर रख दिया था. अब कैसे भी एक हिट फिल्म बनाना चाहते थे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर ऋषि ने एक बार कहा था कि उनके पिता राज़ कपूर के पास बॉबी में किसी बड़े स्टार को साइन करने के लिए पैसे तक नहीं थे. उन्हें ‘मेरा नाम जोकर’ से बड़ी आशा थी जोकि फ्लॉप रही थी.

यही एक बड़ी वजह थी कि राज कपूर ने फिल्म बॉबी में दो युवा कलाकारों ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया को मौका दिया था. ‘बॉबी’ जबरदस्त हिट साबित हुई थी. इस फिल्म की कामयाबी ने रातोंरात ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया को देश का नया स्टार बना दिया था और राजकपूर ‘मेरा नाम जोकर’ की असफलता से बाहर निकल गए थे. ‘बॉबी’ टीनएज युवाओं के जुबान पर थी, जिसने पर्दे पर खूब तारीफें बटोरी थीं. इसके साथ ही उस दौर में डिंपल कपाड़िया के बिकिनी सीन भी काफी चर्चित हुए थे.

Back to top button